लोकसभा में इस्तेमाल होने वाले 5486 वीवी पैट की जांच शुरू

5486 VV Pat, to be used for Nagpur and Ramtek Lok Sabha constituencies
लोकसभा में इस्तेमाल होने वाले 5486 वीवी पैट की जांच शुरू
लोकसभा में इस्तेमाल होने वाले 5486 वीवी पैट की जांच शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले 5486 वीवी पैट बंगलुरु से यहां पहुंच चुके हैं। कलमना में इसकी फर्स्ट लेवल चेकिंग शुरू हो गई है। जिलाधीश जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विन मुद्गल ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को उपस्थित रहकर इसकी जानकारी लेने का आह्वान किया है। 

12 दिसंबर तक होगी जांच
उल्लेखनीय है कि नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 4382 मतदान केंद्र हैं। यहां ईवीएम से वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 5 हजार 486 कंट्रोल यूनिट लगेंगे। इसमें वीवी पैट की व्यवस्था होती है। बंगलुरु स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. इस कंपनी से कंट्रोल यूनिट व वीवी पैट कलमना यार्ड पहुंचे आैर यहां इसकी फर्स्ट लेवल चेकिंग का काम शुरू हुआ है। राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के सामने भी इसका डेमो करके दिखाया जाएगा। प्रतिनिधि इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वीवीपैट की जांच के लिए जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी स्टाफ उपलब्ध कराया गया है। वीवी पैट प्रिंटर की तरह काम करता है। खराब मशीनों को वापस कंपनी के पास भेजा जाएगा। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी रक्षा विभाग के अधीन काम करती है। फर्स्ट लेवल जांच 12 दिसंबर तक चलेगी। इस दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि जांच कर शंका का समाधान कर सकते हैं।

48 सीटों पर होंगे लोकसभा चुनाव
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है और इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों ने भी सहयोगी पार्टियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए सभी बड़ी पार्टियां दमदार उम्मीदवार ही मैदान में उतारने की तैयारी में है। जहां तक बात नागपुर की जाए तो यहां पिछले कई सालों से कांग्रेस का वर्चस्व भाजपा ने 2014 में समाप्त किया था। इस बार भी नागपुर से भाजपा दमदार प्रत्याशी ही मैदान में उतारेगी कांग्रेस और राकांपा के बीच फिलहाल बातचीत चल रही है। फाइनल होने के बाद भी इन पार्टियों की ओर से नाम फाइनल होगा।

Created On :   30 Nov 2018 5:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story