तेलंगाना में 70 फीसदी कोविड मामले हो सकते हैं ओमिक्रॉन पॉजिटिव

70 percent of covid cases in Telangana may be Omicron positive
तेलंगाना में 70 फीसदी कोविड मामले हो सकते हैं ओमिक्रॉन पॉजिटिव
कोविड-19 तेलंगाना में 70 फीसदी कोविड मामले हो सकते हैं ओमिक्रॉन पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना में पाए जा रहे कोविड-19 मामलों में से 70 प्रतिशत से अधिक ओमिक्रॉन के मामले हो सकते हैं क्योंकि नया वेरिएंट पहले ही समुदाय में फैल चुका है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है। सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक डॉ जी श्रीनिवास राव ने कहा, ओमिक्रॉन पहले से ही समुदाय में है। हमारा अनुमान है कि 70 प्रतिशत से अधिक ओमिक्रॉन मामले हैं। हम सभी के लिए जीनोम अनुक्रमण नहीं कर सकते हैं।

अधिकारी ने चेतावनी दी कि इस महीने संक्रांति त्योहार के बाद तेलंगाना में मामलों में बड़ी वृद्धि होने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि नए साल के साथ मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है और सबसे अधिक संक्रमण ग्रेटर हैदराबाद से सामने आ रहे हैं। राज्य ने पिछले पांच दिनों के दौरान मामलों की संख्या में चार गुना वृद्धि देखी है। बुधवार को राज्य में 1,520 नए मामले सामने आए। तेलंगाना में मंगलवार को 1,052 नए मामले सामने आए। यह छह महीने से अधिक के अंतराल के बाद राज्य की कोविड की संख्या 1,000 को पार कर गई थी। यहां पॉजिटिविटी रेट तीन प्रतिशत से अधिक है।

जन स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि किसी भी लक्षण के मामले में लोगों को स्वयं दवा के बजाय डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह दोहराते हुए कि विभाग तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार है, उन्होंने कहा कि दो करोड़ कोविड परीक्षण किट और एक करोड़ से अधिक घरेलू आइसोलेशन किट तैयार हैं। तीसरी लहर से निपटने के उपायों के तहत, विभाग ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों के अवकाश रद्द कर दिए हैं। कर्मचारियों को अगले चार सप्ताह तक छुट्टी नहीं दी जाएगी।

श्रीनिवास राव ने कहा कि राज्य में हर दिन सैकड़ों मामले दर्ज होने के बावजूद, प्रभाव गंभीर नहीं है। अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं देखी गई। यहां तक कि नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए लोग भी पांच दिनों में ठीक हो रहे हैं। जीनोम अनुक्रमण परीक्षण केवल उन नमूनों के लिए आयोजित किया जा रहा है जो जोखिम वाले देशों के हवाई यात्रियों के बीच कोविड सकारात्मक से एकत्र किए गए हैं और गैर-जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों से लगभग दो प्रतिशत रेंडम नमूने लिए गए हैं।

राज्य में अब तक 94 ओमिक्रॉन मामले सामने आए हैं। इनमें से 43 ठीक हो चुके हैं जबकि बाकी का इलाज चल रहा है। यह कहते हुए कि ओमिक्रॉन के लिए उपचार प्रोटोकॉल अलग नहीं है, अधिकारियों ने कहा कि ओमिक्रॉन और अन्य वेरिएंट के बीच अंतर करने की कोई आवश्यकता नहीं है। श्रीनिवास राव ने कहा कि आने वाले चार सप्ताह महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि इस महीने मामलों में बड़ी उछाल की संभावना है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि फरवरी के मध्य में उछाल कम हो सकता है।

उन्होंने सभी से कोविड के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वायरस से सुरक्षा लोगों के हाथ में है। उन्होंने कहा कि सभी को हमेशा मास्क पहनना चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए, बार-बार हाथ धोना चाहिए और टीके लेना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग ने 26 जनवरी तक दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। राज्य पहले ही 15-18 आयु वर्ग के 10 प्रतिशत बच्चों को वैक्सीन लगा चुका है। विभाग ने अब वैक्सीन देने के लिए बच्चों तक पहुंचने का फैसला किया है।

(आईएएनएस)

Created On :   6 Jan 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story