comScore

दुनिया में 10 से 9 लोग वायु प्रदूषण के शिकार, मुंबई- पुणे और दिल्ली के स्कूलों में चलेगा खास अभियान

August 27th, 2018 22:06 IST
दुनिया में 10 से 9 लोग वायु प्रदूषण के शिकार, मुंबई- पुणे और दिल्ली के स्कूलों में चलेगा खास अभियान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के मद्देनजर देश में इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने में तेजी आई है। इसे लेकर मुंबई, पुणे के स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो दुनिया के 10 में से 9 लोग किसी न किसी तरह के प्रदूषण से पीड़ित हैं। रिपोर्ट बताती है कि भारत में वायु प्रदूषण के चलते प्रति वर्ष लगभग 11 लाख लोगों की मौत होती है। भारत में वायु प्रदूषण की भयंकरता का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि विश्व के 20 सर्वाधिक प्रदूषित महानगरों में 14 भारत के हैं।

स्कूलों में चलेगा जागरूकता अभियान
दरअसल वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे होते हैं। यूनिसेफ के आंकड़े बताते हैं कि पूरे विश्व में लगभग एक करोड़ 70 लाख बच्चे वायु प्रदूषण से होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याआंे से जूझ रहे हैं। भारत में 14 साल से कम उम्र की 28 प्रतिशत आबादी प्रदूषण से प्रभावित है। ऐसे में ब्ल्यू एयर नाम की संस्था ने स्कूली छात्रों के बीच वायु प्रदूषण को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का फैसला किया है। 

संस्था के दक्षिण एशिया, मध्यपूर्व और अफ्रीका के निदेशक गिरीश बापट ने बताया कि हमारी योजना शुरूआत में दिल्ली, मुंबई, पुणे और बंगलुरू के एक हजार स्कूलों में प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने की है। इसके तहत सर्वश्रेष्ठ नवाचारी विचार देने वाले प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होने बताया कि बच्चे हमारे समाज का भविष्य हैं। लेकिन वयस्कों के मुकाबले बच्चे ही वायु प्रदूषण से ज्यादा प्रभावित हैं क्योंकि वे तेजी से सांस लेते हैं। 

बापट ने एक अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि गर्भ में पल रहे शिशुओं पर भी वायु प्रदूषण का बुरा असर पड़ता है। यहां तक प्रदूषण के चलते गर्भवती महिलाओं में समय पूर्व प्रसव का जोखिम भी बढ़ जाता है। लिहाजा इसके प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है।

कमेंट करें
PvVnO