कोरोना वैक्सीन के लिए 90 हजार लाभार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

90 thousand beneficiaries registered for corona vaccine
कोरोना वैक्सीन के लिए 90 हजार लाभार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
कोरोना वैक्सीन के लिए 90 हजार लाभार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना वैक्सीन के लिए महाराष्ट्र में अब तक भारत सरकार के को-विन पोर्टल पर 90 हजार से अधिक लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।   कोरोना टीकाकरण के लिए मुख्य सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय सुकाणू समिति की पहली बैठक हुई। इसमें राज्य में कोरोना के टीकाकरण के लिए शुरू की गई तैयारी की समीक्षा की गई।  

राज्य में लगभग 2 लाख 60 हजार सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकारण के लिए सरकारी संस्थाओं के 99 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों का डेटा पूर्ण कर लिया गया है। जबकि निजी स्वास्थ्य संस्थाओं के कर्मचारियों का 78 प्रतिशत डेटा संकलित किया गया है।  कोरोना टीकाकरण के लिए 16 हजार 245 कर्मचारियों का को-विन पोर्टल पर पंजीयन किया गया है। राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए प्राथमिकता तय कर दी है।

पहले समूह में सरकारी और निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यसेवक कर्मचारी, दैनिक वेतन में काम करने वाले कर्मचारी और एकात्मिक बाल विकास परियोजना के कर्मचारियों का समावेश है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए कुल 9 समूह तैयार किए गए हैं। दूसरे समूह में फ्रंटलाइन कर्मचारी, राज्य और केंद्रीय पुलिस, सशस्त्र कृति दल, गृहरक्षक दल, शहरी सुरक्षा संस्था के कर्मचारियों समेत आपदा प्रबंधन स्वयंसेवकों और महानगर पालिका के कर्मचारियों का समावेश है। तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक आयु वाले और बीमारी से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया है। 

मतदान प्रक्रिया की तरह होगा टीकाकरण अभियान 
चुनाव मतदान प्रक्रिया की तर्ज पर कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। जिस तरीके से मतदान के लिए बूथ बनाए जाते हैं उसी तरह कोरोना टीकाकरण के लिए बूथ तैयार किए जाएंगे। टीकाकरण सूची में नाम शामिल होने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को बूथ में जाने पर पहचान पत्र जांच करके प्रवेश दिया जाएगा। टीकाकरण के बाद व्यक्ति के संबंधित मोबाइल पर संदेश आएगा। साथ ही क्यूआर कोड प्रमाण पत्र के रूप में भेजा जाएगा। स्वास्थ्य कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्यवस्था की जाएगी। एक जगह पर 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की व्यवस्था होगी। फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीकारण के लिए सरकारी अथवा निजी अस्पताल, स्कूल, समाज मंदिर आदि जगहों पर व्यवस्था की जाएगी। जबकि तीसरे समूह के व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए अस्पताल, स्कूल, समाज मंदिर, ग्राम पंचायत, नगर पालिका जैसे जगहों पर कोरोना वैक्सीन देने का प्रबंध किया जाएगा। 

वैक्सीन भंडारण के लिए कोल्ड चेन 
कोरोना वैक्सीन के भंडारण के लिए प्रदेश भर में 3 हजार 135 
कोल्ड चेन की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत राज्य स्तर पर 1, विभागीय स्तर पर 9, जिला स्तर पर 34, महामंडल के 27 कोल्ड स्टोरेज तैयार हैं। कोरोना टीकाकरण के लिए अतिरिक्त मानव संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है। टीकाकरण दस्ते में पांच सदस्यों का समावेश होगा।

Created On :   10 Dec 2020 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story