UPSC एग्जाम में नकल करते पकड़ाई छात्रा, भाई कर रहा था मदद

a girl student caught during nakal in UPSC exam in nagpur city
UPSC एग्जाम में नकल करते पकड़ाई छात्रा, भाई कर रहा था मदद
UPSC एग्जाम में नकल करते पकड़ाई छात्रा, भाई कर रहा था मदद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। UPSC एग्जाम में नकल करते हुए एक छात्रा को पकड़ा गया। उसे उसका भाई मदद कर रहा था।  केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा के दौरान एक छात्रा का फर्जीवाड़ा उस समय उजागर हुआ जब वह मोबाइल की मदद से पर्चा हल कर रही थी। छात्रा और उसके भाई के खिलाफ  प्रकरण दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

बीए की छात्रा अमरावती की है

जानकारी के अनुसार अमरावती जिले के अंजनवती निवासी अश्विनी जनार्दन सरोदे (23) बीए की छात्रा है।   नागपुर में रेशमबाग स्थित जामदार स्कूल में उसकी केंद्रीय लोक सेवा आयोग की एग्जाम थी। करीब 12 बजे अश्विनी एग्जाम सेंटर पर पहुंची। उसके हाथ में पानी की एक बड़ी बोतल थी। एग्जाम सेंटर पर मौजूद अधिकारी और निरीक्षक ने कोई आपत्ति नहीं जताई, पर उस खाली बोतल में मोबाइल फोन था। भीतर जाने के बाद अश्विनी ने बोतल से मोबाइल निकाला और बड़ी होशियारी से पर्चे के बीच छिपा लिया।

वाटसअप पर भेज रहा था प्रश्नों के उत्तर

थोड़ी देर बाद प्रश्न पत्र की मोबाइल में फोटो निकाली और केंद्र के बाहर खड़े अपने बुआ के लड़के शुभम भास्करराव मुंदाने (25) वाड़ी निवासी के वाट्सएप पर भेज दिया। उसके बाद शुभम ने अश्विनी के मोबाइल पर प्रश्नों के हल भेज दिए। इस दौरान अश्विनी ने अपना मोबाइल छिपाने का हरसंभव प्रयास किया, लेकिन केंद्राधिकारी की नजर से नहीं बच सकी। अश्विनी को परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी करते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया गया। इस काम में उसे मदद करने वाले उसके भाई शुभम को भी पकड़ा गया है। शुभम अभियांत्रिकी का छात्र है और किसी ऑटो डील कंपनी में कार्यरत है। दोनों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है की UPSC भारत की केन्द्रीय संस्था है| यह संस्था (UPSC) सिविल परीक्षा IAS, IFS, NDA, CDS और SCRA जैसे लगभग 24 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करवाता है|  इस एग्जाम को पास करने वाले क्लास वन और सेकंड क्लास की सर्विस के लिए पात्र होते हैं। इसलिए इस एग्जाम को पास करने के लिए परीक्षार्थी को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

Created On :   20 Nov 2018 6:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story