नगरीय निकाय चुनाव : 43 सीटों पर 71 परसेंट हुआ औसत मतदान, वोटों की गिनती 16 को

नगरीय निकाय चुनाव : 43 सीटों पर 71 परसेंट हुआ औसत मतदान, वोटों की गिनती 16 को
नगरीय निकाय चुनाव : 43 सीटों पर 71 परसेंट हुआ औसत मतदान, वोटों की गिनती 16 को

डिजिटल डेस्क, भोपाल/ जबलपुर। एमपी के 43 नगरीय निकाय में शुक्रवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 71% औसत मतदान हुआ। मतगणना 16 अगस्त को सुबह 9 बजे से होगी। वहीं गाडरवारा में चुनावी गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस ने राज्य निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज की। 

एमपी के निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने बताया कि 52 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की गयी। कुल 43 नगरीय निकाय के 762 वार्ड में 1174 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों की संख्या 161 और पार्षद पद के उम्मीदवारों की संख्या 2133 है। कुल मतदाता 794894 हैं। मतदाताओं ने मोबाइल एप चुनाव के माध्यम से ई-पर्ची से भी मतदान किया।

पहली बार प्रत्याशियों का रिकॉर्ड किया सार्वजनिक 

एमपी में पहली बार महाकौशल के करीब दर्जन भर पोलिंग बूथों के बाहर, प्रत्याशियों का रिकार्ड चस्पा किया गया। बिछिया, पाली, कोतमा, बिजुरी , डिण्डौरी व शहपुरा सहित छिंदवाड़ा जिले के सभी छह निकायों में पोलिंग बूथ के बाहर प्रत्याशियों का रिकार्ड मतदाताओं की जानकारी के लिए फ्लेक्स के जरिए प्रदर्शित किया गया। इसमें प्रत्याशी की शिक्षा, संपत्ति, कर्ज, कमाई का जरिया (व्यवसाय), अपराध आदि की जानकारी फोटो और नाम के साथ उल्लेखित थी।    

महाकौशल के 21 निकायों में हुआ 80% मतदान 

महाकौशल के 8 जिलों के 21 निकायों में अध्यक्ष सहित पार्षद पदों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। मतदान का कुल औसत करीब 80% रहा। सबसे अधिक 89.02% वोट छिंदवाड़ा जिले के मोहगांव निकाय क्षेत्र में और सबसे कम 65.70% वोट उमरिया जिले के पाली निकाय क्षेत्र में डाले गए। छुटपुट आपसी विवादों को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा। छिंदवाड़ा जिले के पांढुरना व दमुआ में तीन स्थानों पर ईवीएम बदली गईं। शहडोल के न्यू बस स्टैण्ड के पोलिंग बूथ क्र.43 पर रामनिवास के नाम का फर्जी वोट डालने पहुंचे सुरेन्द्र सिंह को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

कहां कितने परसेंट हुआ मतदान

मण्डला में करीब 69.29%,  नैनपुर में 79.30%,  बिछिया में 76.59%, निवास में 80.86%, बम्हनी में 84.81%, बैहर में 80%, लखनादौन में 79.22%, डिण्डौरी में 67%, शहपुरा में 77.55% और पाली में करीब 65.70% मतदान हुआ। शहडोल संभाग के शहडोल में 68, जयसिंहनगर में 84.40%,  बुढ़ार में 77.96%, कोतमा में 71.40%, बिजुरी में करीब 64.95% मतदान हुआ। छिंदवाड़ा जिले के दमुआ में करीब 71.58%, जुन्नारदेव में 82.34%, पांढुरना में 80.74%, सौँसर में 82.71%, मोहगांव में  89.02 तथा हर्रई में करीब 83.67 % मतदान हुआ।

गाडरवारा में खाली कुर्सी, भरी कुर्सी

नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में अध्यक्ष श्रीमती अनीता जायसवाल के खिलाफ वहां की परिषद द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को हुए खाली कुर्सी-भरी कुर्सी के निर्वाचन में 55.93 % मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुबह राधावल्लभ वार्ड में आधा घंटे और शाम को जवाहर वार्ड में करीब 15 मिनट ईवीएम खराब होने के कारण मतदान रुका रहा।एमपी कांग्रेस ने शुक्रवार को गाडरवारा नगर पालिका के अध्यक्ष पद हेतु खाली कुर्सी भरी कुर्सी का उप चुनाव के मतदान में हुई धांधलियों की शिकायत राज्य निर्वाचन से की है।

कांग्रेस प्रवक्ता जेपी धनोपिया ने शिकायत की है कि BJP नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने सभी नियमों को दरकिनार करते हुए प्रभावशील आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया है। 10 अगस्त की रात भाजपा नेताओं द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए रुपए एवं शराब का खुलकर वितरण किया है और प्रत्याशी पर दबाव बनाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं प्रत्याशी के पुत्र पर सत्ता का रौब दिखाकर पुलिस थाने में षडयंत्रपूर्वक कई मामले दर्ज किए गए है। इसी प्रकार 9 अगस्त को भी गाडरवाडा के पटेल वार्ड, कुईया मोहल्ला आदि क्षेत्रों में शराब और रुपए का BJP नेताओं और कार्यकर्ताओं ने वितरण किया। जिसकी जानकारी प्राप्त होने पर कांग्रेस प्रत्याशी अपने साथियों के साथ मौके पहुंचे, जहां दो युवक जो शराब और रुपए बांट रहे थे, वे फौरन अपनी BIKE  छोड़कर भाग गए। जिसकी थाने में शिकायत करने पर भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की और न ही उक्त दोनों युवकों को अभी तक गिरफ्तार किया गया है। इसी प्रकार के हथकंडे अपनाकर भाजपा द्वारा गाडरवाडा नगर पालिका के उप चुनाव में खुलकर सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करते हुए, सरकारी अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त कर आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन करते हुए चुनाव में भरपूर धांधलियां एवं घोटालेबाजी की जा रही है। 

शहडोल में कमिश्नर नहीं डाल सके वोट

मतदाता सूची तैयार करने में लापरवाही का बड़ा मामला शहडोल में सामने आया है। मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण वार्ड क्रमांक 13 में रह रहे संभागायुक्त बी.एम. शर्मा वोट नहीं डाल पाए। कमिश्नर ने इसकी जानकारी फोन पर कलेक्टर को दी। बाद में मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने इसे बड़ी लापरवाही बताया। कलेक्टर मुकेश शुक्ला ने मामले में जांच की बात कही है। एक अन्य मामले में कलेक्टर ने शहडोल निकाय क्षेत्र में पर्ची बांटने में लापरवाही पर बीएलओ लालमन बैगा व रामकृष्ण खंपरिया को सस्पेंड कर दिया।

सतना 

जैतवारा नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए हुए उपचुनाव में 69.95% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । यहां कुल 7837 मतदाताओं में से 2882 पुरुषों एवं 2600 महिलाओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया। मतदान के दौरान कहीं भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

Created On :   11 Aug 2017 4:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story