डेंटल हास्पिटल में मिली रैगिंग की ऑनलाइन शिकायत , समिति गठित

A student of the Government Dental Hospital complained about the ragging on helpline number
डेंटल हास्पिटल में मिली रैगिंग की ऑनलाइन शिकायत , समिति गठित
डेंटल हास्पिटल में मिली रैगिंग की ऑनलाइन शिकायत , समिति गठित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकारी डेंटल हास्पिटल के एक विद्यार्थी ने रैगिंग की हेल्पलाइन नंबर पर ऑनलाइन शिकायत करने से महाविद्यालय प्रशासन में खलबली मच गई। शिकायत में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की रैगिंग लिए जाने का जिक्र किया गया था। मामले की गंभीरता को देख महाविद्यालय प्रशासन ने जांच समिति गठित की। दो दिन तक गहन जांच-पड़ताल के बाद भी शिकायत करने वाला कोई भी सामने नहीं आने से प्रशासन को फाइल क्लोज करनी पड़ी।  महाविद्यालयों में रैंगिग पर रोक लगाने के लिए दिल्ली में एंटी रैंगिंग कमेटी बनाई गई है। कमेटी का एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। इस नंबर पर ऑनलाइन शिकायत करने पर कमेटी की ओर से संज्ञान लिया जाता है। 

हेल्पलाइन नंबर मिली शिकायत
शासकीय दंत महाविद्यालय में प्रथम वर्ष के किसी विद्यार्थी ने हेल्पलाइन नंबर पर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियेां द्वारा रैगिंग लिए जाने की 1 नवंबर को ऑनलाइन शिकायत की थी। दिल्ली की कमेटी ने शिकायत का संज्ञान लेकर दंत महाविद्यालय के अधिष्ठाता को सूचित कर जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए। प्रकरण की जांच करने कमेटी गठित की गई। प्रथम वर्ष और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों से जांच कमेटी पूछतांछ करती रही। कोई भी विद्यार्थी शिकायत करने या ऑनलाइन शिकायत का जिम्मा लेने के लिए सामने नहीं आया। अधिष्ठाता ने अपने हस्ताक्षर से कोई भी विद्यार्थी शिकायत करने सामने नहीं आने का रिपोर्ट एंटी रैगिंग कमेटी को भेज दिया। कमेटी ने अधिष्ठाता की रिपोर्ट अस्वीकृत कर एंटी रैगिंग कमेटी का रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। तब जाकर जांच कमेटी के सदस्यों की बैठक बुलाकर उनके हस्ताक्षर से दूसरा रिपोर्ट ऑनलाइन भेजा गया। इस रिपोर्ट को भेजने के बाद दिल्ली की कमेटी से किसी भी प्रकार के निर्देश नहीं मिलने की सूत्रों ने जानकारी दी। 

रिपोर्ट भेज दी गई 
विद्यार्थी ने रैगिंग की ऑनलाइन शिकायत की थी। इसका संज्ञान लेकर जांच की गई। कोई भी विद्यार्थी सामने आकर बोलने के लिए तैयार नहीं है। यदि कोई सामने आता तो कार्रवाई की जा सकती थी। एंटी रैगिंग कमेटी की जांच रिपोर्ट दिल्ली की समिति को भेज दी गई है। 
डॉ. सिंधु गणवीर, अधिष्ठाता, शासकीय दंत महाविद्यालय

Created On :   16 Nov 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story