दैनिक भास्कर हिंदी: भोपाल की तबस्सुम को मिला 'यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड'

March 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राजधानी भोपाल की एक यंग रिसर्चर तबस्सुम जफर को 'फिमेल हेल्थ एंड फर्टिलिटी' की फिल्ड में बेहतरीन काम के लिए यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड से नवाजा गया है। उन्हें यह अवॉर्ड लंदन की रॉयल सोसायटी ऑफ केमिस्ट, नॉर्थ इंडिया चेप्टर और गल्बोल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइडी की ओर से प्रदान किया गया है। भोपाल के करियर कॉलेज में हुए 'एडवांस इन केमिकल साइंसेज एंड अलाइड फिल्ड ऑफ साइंसेज हेल्थ, एजुकेशन एंड इन्वायरमेंट' इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस इवेंट में 500 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

तबस्सुम जफर फिलहाल बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी में बॉयोसाइंस डिपार्टमेंट के हेड प्रोफेसर विनय के. श्रीवास्तव के सुपरविजन में रिसर्चर हैं। उन्होंने व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले और स्वाद बढ़ाने वाले मोनोसोडियम ग्लूटामेट के महिला स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभावों पर रिसर्च की थी। उनकी यह रिसर्च महिला और बाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी महत्वपूर्ण मानी गई। सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में उनकी इस महत्वपूर्ण रिसर्च के लिए उन्हें यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड से नवाजा गया।

बता दें कि तबस्सुम इससे पहले कई फेलोशिप और अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं। वे CSIR, DRDO, DST & DBT अवॉर्ड और फेलोशिप से सम्मानित हैं। बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ बॉयोसाइंस ने उन्हें भविष्य के लिए बधाइयां दी हैं।