दैनिक भास्कर हिंदी: सपा विधायक अबू आसिम की मांग- महाराष्ट्र के इन तीन बड़े शहरों का बदलें नाम

November 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक अबू आसिम आजमी अपने गृह प्रदेश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नक्शे कदम पर चलते हुए दिखाई दे रहे है। बुधवार को उन्होंने विधानसभा में महाराष्ट्र के तीन बड़े शहरों के नाम बदलने की मांग कर डाली। 

विधायक आजमी ने मुंबई से सटे नई मुंबई, ठाणे व पुुणे शहर का नाम बदलने की मांग की। आजमी ने कहा कि नई मुंबई शहर का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज नगर, ठाणे का नाम जीजामाता नगर और पुणे का नामकरण संभाजी महाराज करने की मांग की।

आजमी ने विधानसभा में स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से यह मांग की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की पहचान छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से है और हमे छत्रपति शिवाजी महाराज पर गर्व है । ऐसे में नई मुंबई शहर का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर किया जाए।

इसी तरह ठाणे शहर को शिवाजी महाराज के जीवन मे महत्वपूर्ण स्थान रखने वाली उनकी माता जीजाबाई का नाम दिया जाए ।उन्होंने आगे कहा कि शिवाजी की विरासत को बढ़ाने में संभाजी महाराज ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है इसलिए पुणे शहर का नाम संभाजी महाराज नगर किया जाए। आजमी ने मांग की कि जल्द से जल्द तीनों शहरों का नाम बदला जाए।