जमुनिया पठार माइंस में हादसा, ड्रिल करते समय श्रमिक घायल, मची चीख-पुकार

accident in coal mines of jamunia pathar in parasia chhindwara district
जमुनिया पठार माइंस में हादसा, ड्रिल करते समय श्रमिक घायल, मची चीख-पुकार
जमुनिया पठार माइंस में हादसा, ड्रिल करते समय श्रमिक घायल, मची चीख-पुकार

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा/परासिया। कोयला खदान जमुनिया पठार में रूफ फाल होने के कारण वहां कार्य कर रहे श्रमिक हादसे का शिकार हो गए। हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई।  हादसे में घायल श्रमिक को जिला अस्पताल छिंदवाड़ा भेजा गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है। वहीं खदान प्रबंधक इस पूरे हादसे का जिम्मेदार ठेका श्रमिकों को बता रहा है। प्रबंधक का इस संबंध में कहना है कि श्रमिक को उचित मुआवजा दिया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक पेंच क्षेत्र की बहुप्रतिक्षित भूमिगत कोयला खदान जमुनिया पठार में शुक्रवार दोपहर 1 बजे हुए हादसे में एक ठेका मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसे के वक्त खदान में प्रबंधन के कोई जिम्मेदार अधिकारी मौजूद नहीं थे।

बताया जाता है कि जमुनिया पठार खदान में सुरंग खनन कार्य लगभग तीन साल से जारी है। लगातार रूफ फाल होने की वजह से लगभग 850 मीटर लम्बी दो सुरंगों के निर्माण में अब तक 180 और 20 मीटर सुरंग का निर्माण हुआ है। आज दोपहर को इंकलाइन नंबर- 2 में ठेका मजदूर जमुनिया निवासी 6 वर्षीय रामकुमार नागवंशी उस समय घायल हो गया, जब रूफ में ड्रिल के दौरान मशीन राड फिसलकर कामगार के चेहरे से टकराई। कार्यस्थल पर मौजूद कामगारों ने उसे खदान से बाहर निकालकर भोकई डिस्पेंसरी पहुंचाया। यहां डॉक्टर न होने के कारण उपचार के लिए घायल श्रमिक को जिला चिकित्सालय छिंदवाड़ा भेजा गया।

हादसे के वक्त उपस्थित नहीं थे जिम्मेदार अधिकारी
खदान हादसे के दौरान कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौजूद नहीं था। शुक्रवार को हादसा होने के पहले प्रबंधक राजेश श्रीवास्तव और ओव्हरमेन एमएल महलगवईया खदान के अंदर नहीं पहुंचे थे। वहीं माइंनिग सरदार रामदास पहाड़े बारूद लेने नेहरिया गए हुए थे। कामगारों के अनुसार प्रबंधक पिछले सप्ताह और ओव्हरमेन डेढ़ सप्ताह से खदान के अंदर नहीं पहुंचे हैं।

सुरक्षा पखवाड़ा के दौरान सुरक्षा में चूक
पेंचक्षेत्र की सभी खदानों और कारखानों में सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान जमुनिया पठार खदान में हादसा होना गंभीर लापरवाही का परिणाम है। मामले को लेकर पेंचक्षेत्र महाप्रबंधक और सुरक्षा अधिकारी ने जमुनिया पठार प्रबंधक से घटना की जानकारी लेकर हादसे पर नाराजगी जताई है।

कामगार की लापरवाही से हुआ हादसा
खदान प्रबंधक राजेश श्रीवास्तव कहते हैं कि उक्त ठेका मजदूर विगत तीन साल से ड्रिल कार्य कर रहा है। कामगार द्वारा मशीन को लापरवाही से पकडकऱ ड्रिल करना हादसा की वजह है। चोट लगने पर नियमानुसार कामगार को मुआवजा दिया जाएगा।

Created On :   7 Dec 2018 10:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story