दैनिक भास्कर हिंदी: लॉकडाउन में चल रहे होटल, जूस की दुकानों पर कार्रवाई

June 18th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लॉकडाउन के बावजूद तमाम क्षेत्रों में नियमों को ताक पर रखकर व्यापारिक गतिविधियां चल रही हैं। मनपा ने हर तरह के व्यवसाय के लिए नियम तय कर दिए हैं। उसी के हिसाब से दुकानें खोलनी हैं। परंतु कई क्षेत्रों में मनमानी हो रही है। इसकी जानकारी मनपा को मिली, तो टीम उस ओर निकल पड़ी। आशीनगर जोन में बड़े पैमाने पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। यहां शेड डालकर चल रहे होटलों को बंद कराया गया। साथ ही, शेड को हटाया गया। खास बात यह रही कि इस कार्रवाई के दौरान मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे खुद भी मौके पर पहुंच गए। इससे किसी भी तरह की कोताही की गुंजाइश भी नहीं रही। 

दो ट्रक सामान जब्त
आशीनगर और लकड़गंज जोन में अलग-अलग हुई कार्रवाई में अतिक्रमणकारियों से 2 ट्रक सामान मनपा ने जब्त किया है। आशीनगर जोन में 20-25 अतिक्रमणों के खिलाफ कार्रवाई हुई। लकड़गंज जोन अंतर्गत वर्धमाननगर, जयभीम चौक, केडीके कॉलेज से भी 20-25 अतिक्रमण हटाकर एक ट्रक सामान जब्त किया गया। 

कमाल चौक में सावजी होटल चालू, 2 हजार रुपए दंड वसूला
कमाल चौक के शनिवार बाजार में भी एक सावजी होटल चालू था। सावजी को बंद कराकर उससे 2 हजार रुपए का दंड वसूला गया। कमाल चौक पर खुली जूस की दुकान को भी तोड़ा गया। फिलहाल मनपा अतिक्रमण निर्मूलन दस्ते ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। 10 नंबर पुलिया, वैशाली नगर, बारसे नगर, दुर्गावती चौक, कांजी हाउस से लेकर ईंट-भट्‌ठी चौक तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। ईंट-भट्‌ठी चौक पर 2 झोपड़े भी तोड़े गए। 

अतिक्रमण निर्मूलन दस्ते ने शेड तोड़े
लॉकडाउन-5 को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ व्यापारिक गतिविधियों को छूट दी गई है। बावजूद इसके प्रतिबंधित गतिविधियां भी धड़ल्ले से चालू हैं। कई स्थानों पर होटल खुलने की जानकारी सामने आने के बाद बुधवार को मनपा ने कार्रवाई की। आशीनगर जोन अंतर्गत आवले बाबू चौक, एनआईटी कॉम्प्लेक्स में शेड डालकर होटल चल रहे थे। मनपा के अतिक्रमण निर्मूलन दस्ते ने पहले इसे बंद कराया। इसके बाद वहां के शेड को तोड़ डाला।