दैनिक भास्कर हिंदी: संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अपर कलेक्टर ने लिया अस्पताल का जायजा’!

May 26th, 2021

डिजिटल डेस्क | राजगढ़ जिले में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गया है। अपर कलेक्टर श्री कमलचन्द्र नागर ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने संभावित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अस्पताल का मौका मुआयना भी किया। उन्होंने बताया को विशषज्ञों के अनुसार कोविड-19 तीसरी लहर का सर्वाधिक प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा। जिसकी तैयारियों को लेकर हमें कमर कसनी है। अपर कलेक्टर श्री नागर ने सिविल सर्जन डॉक्टर परिहार, शिशु विशेषज्ञ डॉक्टर प्रदीपसिंह माथुर के साथ अस्पताल में व्यवस्थाओं को लेकर जायजा लिया। इस लहर से बचने के लिए चिकित्सालय में एक अलग से सामान्य वार्ड एवं आईसीयू वार्ड शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही सामान्य कोविड शिशु वार्ड में साफ सफाई, विद्युत कनेक्शन, बिस्तरों की व्यवस्था तथा प्रत्येक बिस्तर पर कान्सेंट्रेटर की व्यवस्था के निर्देश दिए।

अपर कलेक्टर श्री नागर पिछले 2 महीनों से रोजाना चिकित्सालय का निरीक्षण कर रहे हैं और कोविड वार्ड से लेकर हर वार्ड में मरीजों के इलाज के बारे में जानकारी रख रहे हैं कोविड शिशु आईसीयू वार्ड में प्रत्येक बेड पर मैंनीनिफोल्ड के माध्यम से ऑक्सीजन उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उक्त समस्त व्यवस्था अनिवार्य दिनांक 26 मई, 2021 तक पूर्व किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।एच.डी.यु. का निरीक्षण अपर कलेक्टर राजगढ़ द्वारा इस दौरान प्रस्तावित एच.डी.यु. का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पूर्व से स्थापित एक्सरा मशीन को शीघ्र हटाये जाने एवं कोविड बच्चो के लिए यथाशीघ्र एचडीयु तैयार किये जाने के निर्देश दिये गये। एचडीयु में ऑक्सीजन सप्लाई एवं मानिटर की व्यवस्था होगी।

’अस्पताल को 200 किट दवाइयां की भेंट’ सेवा भारती जिला राजगढ़ की ओर से संदीप सोनी मार्तंड सोलंकी और प्रहलाद पवार ने राजगढ़ अस्पताल के लिए 200 किट दवाइयों की भेंट की। इसके पूर्व भी सेवा भारती जिला पंचायत सीईओ को ग्रामीण क्षेत्र के लिए 300 किट दवाइयां भेंट कर चुकी है। साथ ही प्रतिदिन शाम को मरीजों के अटेंडर्स की भोजन व्यवस्था भी कर रही है। इसके साथ ही सेवा भारती के माध्यम से ब्लड बैंक, मुक्तिधाम के लिए भी कार्य किया जा रहा है और आवश्यकतानुसार घर पहुंच सेवा भी दी जा रही है।

खबरें और भी हैं...