शीघ्र शुरू होगी 11 वीं की एडमिशन, 10 वीं की रिजल्ट के पहले भरना होगा फार्म-1

Admission of 11th start soon, form 1 filled before 10th result
शीघ्र शुरू होगी 11 वीं की एडमिशन, 10 वीं की रिजल्ट के पहले भरना होगा फार्म-1
शीघ्र शुरू होगी 11 वीं की एडमिशन, 10 वीं की रिजल्ट के पहले भरना होगा फार्म-1

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आगामी शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है। दो भागों में भरे जाने वाले आवेदन का पहला हिस्सा 10वीं बोर्ड के रिजल्ट के पहले ही भरा जाना है। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी निजी जानकारी भरनी है। रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी दूसरा भाग भरेंगे। उल्लेखनीय है कि, स्टूडेंट्स को आवेदन के दोनों भाग भरने होंगे, केवल एक भाग भरने से उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा।  हाल ही में शिक्षा विभाग में एडमिशन प्रोसेस को लेकर बैठक संपन्न हुई।

ऑनलाइन हुई प्रक्रिया
बता दें कि अब तक केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया के जरिए कक्षा11वीं  की प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाती थी। बीते वर्ष से यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया में व्याप्त खामियों को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर की थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने इस प्रवेश प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बनाने का शपथपत्र दिया था। इसके अनुसार उच्च माध्यमिक स्कूलों और कनिष्ठ महाविद्यालयों में शाखा निहाय कक्षाएं, प्रवेश क्षमता, अनुदानित-बिना अनुदानित जैसे कई मुद्दे संस्थाएं  रजिस्ट्रेशन के लिए किए गए अपने आवेदन में बताएगी। शिक्षा विभाग को इसकी पड़ताल करके ऑनलाइन अपलोड करना होगा। 

मृत्यु पश्चात अस्तित्व पर व्याख्यान
प्रोफेसर कॉलोनी मित्र मंडल की ओर से "मृत्यु पश्चात अस्तित्व" विषय पर  व्याखानमाला का आयोजन किया गया। अपने विचार रखते हुए प्रकाश शेष ने कहा कि, अंगदान और देहदान से मृत्यु के बाद भी आप जीवित रहते हैं। मृत्यु के पश्चात आत्मा अस्तित्व में रहने का प्रमाण भी हमें कई धार्मिक ग्रंथों में मिलता है। साथ ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला। वक्ताओं का परिचय व संचालन ऋचा हलदे ने किया। इस मौके पर सभी अतिथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।अतिथियों का  स्वागत जयश्री द्रविड ने किया तथा सभी को स्मृति चिह्न देकर आभार राजगोपाल द्रविड ने  माना। सफलतार्थ डा. यशवंत देशपांडे, पराग पांढरीपांडे, राजेश किनारीवाला, प्रणव हलदे, संदीप तिजारे आदि ने प्रयास किया।

Created On :   23 April 2019 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story