जून में शुरू होगा एडमिशन, पीजी के ऑनलाइन, यूजी के ऑफलाइन होंगे एडमिशन

Admission will begin in june, pg online and ug will be offline
जून में शुरू होगा एडमिशन, पीजी के ऑनलाइन, यूजी के ऑफलाइन होंगे एडमिशन
जून में शुरू होगा एडमिशन, पीजी के ऑनलाइन, यूजी के ऑफलाइन होंगे एडमिशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी के विविध विभागों और सम्बद्धित कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 की प्रवेश प्रक्रिया जून माह के पहले सप्ताह में शुरू होगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी  में तैयारियां जोर-शोर से शुरू हैं।  इस बार पीजी के ऑनलाइन, यूजी के ऑफलाइन एडमिशन किए जाएंगे। 

राज्य सरकार स्वयं अपने स्तर पर यह प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करने वाली थी, लेकिन अब तक यूनिवर्सिटी को इस दिशा में राज्य सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। लिहाजा यूनिवर्सिटी अपनी ओर से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के प्रवेश ऑनलाइन और अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के प्रवेश ऑफलाइन पद्धति से किए जाएंगे। पीजी एडमिशन के लिए सेंट्रलाइज एडमिशन प्रक्रिया और यूजी प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत प्रवेश होंगे। 

पीजी : यूनिवर्सिटी अपने विभाग और सम्बद्ध महाविद्यालयों में पीजी एडमिशन में सेंट्रलाइज प्रवेश पद्धति लागू की है। पिछले दो वर्ष की स्थिति पर नजर डालें, तो विज्ञान शाखा में हाउसफुल की स्थिति बन रही है, वहीं आर्ट्स शाखा में सबसे कम आवेदन देखने को मिलते हैं। बीते वर्ष विश्वविद्यालय को एमए की 12590 सीटों के लिए महज 3704 विद्यार्थियों के आवेदन मिले थे। वहीं एमएससी की 1966 सीटों के लिए 3764 विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे।
एमए -12500 सीटेंं
एमएससी- 2000 सीटें
एमसीएम- 1200 सीटें
एमएसडब्ल्यू - 100 सीटें

यूजी : यूनिवर्सिटी बीते वर्ष से सभी गैर व्यावसायिक कॉलेजों के लिए कॉमन एडमिशन शेड्यूल के तहत प्रवेश प्रक्रिया अायोजित करना शुरू किया है।  इस शेड्यूल के ही अनुसार मेरिट लिस्ट के आधार पर कॉलेजों को अपनी प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करनी थी, लेकिन नागपुर में कई कॉलेज ऐसे हैं, जो इस शेड्यूल की अनदेखी कर अपनी मर्जी अनुसार एडमिशन दिए। इन पर लगाम कसने या फिर कार्रवाई करने में विवि नाकाम नजर आया। इस वर्ष विवि सुधारात्मक बदलाव करेगा। इस पर शिक्षा वर्ग की नजर है। 
आर्ट्स-40 हजार सीटें 
कॉमर्स-30 हजार सीटें
साइंस-35 हजार सीटें
होम साइंस- 400 सीटें
होम इकोनॉमिक्स- 500 सीटें 

Created On :   10 May 2019 8:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story