ब्रांडेड कंपनियों का लेबल लगा बिक रहा था मिलावटी तेल, छापे में हुआ खुलासा

Adulterated oil sold on the name of branded companies
ब्रांडेड कंपनियों का लेबल लगा बिक रहा था मिलावटी तेल, छापे में हुआ खुलासा
ब्रांडेड कंपनियों का लेबल लगा बिक रहा था मिलावटी तेल, छापे में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक तरफ त्यौहारों का सीजन है, तो दूसरी तरफ मिलावटखोर अपनी कारगुजारियों को अंजाम देने में कसर नहीं छोड़ रहे। कुछ इसी तरह मौके का फायदा उठाते ब्रांडेड तेल की आड़ में मिलावटी तेल बेचा जा रहा है। अन्न व आैषधि प्रशासन (एफडीए) विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर इतवारी में धावा बोला। जहां वासूदेव खंडवानी की दुकान और गोदाम पर छापा मारकर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इस दौरान ब्रांडेड तेल की आड़ में 92 हजार रुपए से ज्यादा का मिलावटी तेल जब्त किया गया।

एफडीए ने छापा मारकर दुकान -गोदाम से जब्त किया घटिया तेल
इतवारी से उपराजधानी समेत पूरे विदर्भ में खाद्य तेल की बिक्री होती है। सीजन करीब देखते हुए कारोबारी ब्रांडेड तेल की आड़ में खराब तेल बेचकर मुनाफा कमाने में लग जाते है। एफडीए ने इतवारी के नेहरु पुतला तेली पुरा स्थित वासूदेव खंडवानी के न्यू लक्ष्मी ऑईल स्टोर्स और गोदाम पर छापा मारकर मिलावटी तेल जब्त किया। 

नामी कंपनियों के लेबल जब्त
नामी कंपनी फारच्यून, किंग्ज, आधार के डिब्बे और लेबल लगाकर बेकार तेल बेचा जा रहा था। एफडीए ने रिफाइंड सोयाबीन तेल (खुला), रिफाइंड सोयाबीन तेल (किंगज), रिफाइंड सुर्यफुल तेल (आधार) जब्त किया। जब्त खाद्य तेल की कीमत 92 हजार 28 रुपए बताई गई। जब्त तेल के नमूने जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद अन्न सुरक्षा और मानदे कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

सीजन में बढ़ जाती है मिलावटी तेल की बिक्री
एफडीए ने आह्वान किया कि त्यौहारी सीजन में तेल की भारी मांग रहती है आैर कारोबारी इसका लाभ उठाने के लिए ब्रांडेड तेल का लेबल लगाकर मिलावटी खाद्य तेल लोगों को देते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह जनता के साथ धोखा है। ऐसे कारोबारियों की सूचना देने की अपील एफडीए की तरफ से की गई है। सूचना देनेवाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। एफडीए के सह आयुक्त शशिकांत केकरे के मार्गदर्शन और सहायक आयुक्त (खाद्य) मिलिंद देशपांडे के नेतृत्व में की गई कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय देशपांडे, प्रफुल टोपले आदि शामिल थे।

Created On :   25 Sep 2018 2:15 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story