सतना से फिर शुरू होगी हवाई सेवा,वायु संपर्कता नीति को कैबिनेट की मंजूरी

After about three and a half years, the air service will start from Satna again
सतना से फिर शुरू होगी हवाई सेवा,वायु संपर्कता नीति को कैबिनेट की मंजूरी
सतना से फिर शुरू होगी हवाई सेवा,वायु संपर्कता नीति को कैबिनेट की मंजूरी

डिजिटल डेस्क, सतना। लगभग साढ़े 3 साल बाद फिर सतना से हवाई सेवा शुरू होगी। प्रदेश की कैबिनेट ने जिस वायु सम्पर्कता नीति 2018 को मंजूरी दी है, उसमें सतना सहित प्रदेश के 7 शहर शामिल किए गए हैं। गौरतलब है कि पूर्व में सतना से वेंचुरा हवाई सेवा शुरू की गई थी, लेकिन कुछ ही समय बाद वेंचुरा की उड़ान अचानक ठप हो गई। कहा यह गया कि ना तो यहां की हवाई पट्टी में समुचित सुरक्षा व्यवस्था है और ना ही पर्याप्त यात्री ही रोज-रोज मिल पा रहे हैं, तब से सतना में वेंचुरा की हवाई सेवा रूकी हुई है। अब नई नीति के तहत सतना को फिर हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है, जहां से छोटे विमान उड़ान भरेंगे। सूत्रों के मुताबिक वेंचुरा की हवाई सेवा बंद होने के बाद सतना वासियों को इसकी कमी खल रही थी।
साढ़े 3 साल बाद फिर आया मौका
साढ़े 3 साल बाद अब फिर विमान सेवा मिलने वाली है। मौजूदा समय विमान सेवा प्रदेश के सिर्फ 4 शहरों में है। अब इस नई नीति के तहत संभाग के सतना एवं रीवा को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है। मप्र वायु सम्पर्कता नीति 2018 में यह प्रावधान रखा गया है कि उड़ान भरने वाले विमान छोटे होंगे और यात्रियों की संख्या के आधार पर विमान तय किए जाएंगे। इस नीति के तहत डीजीसीए से रजिस्टर्ड एयरलाइंस प्रदेश में हवाई अड्डे और हवाई पट्टियों से जुड़े शहरों में विमान सेवा शुरू करेगी। इसके लिए नागरिक विमानन मंत्रालय बिड जारी करेगा। बताया गया है कि शासन ने इन शहरों से शुरू होने वाली विमान सेवाओं के लिए किराए की राशि भी निर्धारित कर दिया है।
सरकारें करेगी भुगतान
निर्धारित राशि से अधिक किराया होने पर अतिरिक्त किराए की 80 फीसदी राशि का भुगतान केन्द्र और 20 फीसदी राशि का भुगतान राज्य सरकार करेगी। यह भरपाई वायबिलीटी गैप फंडिंग के तहत की जाएगी। विमान सेवा शुरू होने से सतना के लोगों को राहत तो मिलेगी ही, साथ ही सतना एयर कनेक्टिविटी के माध्यम से अन्य शहरों से जुड़ जाएगा। पूर्व में भी जब सतना से वेंचुरा विमान सेवा शुरू की गई थी, तब यहां से काफी लोग भोपाल के लिए उड़ान भरते थे। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि विमान सेवा शुरू होने के बाद सतना से किस-किस शहर के लिए यह सुविधा दी जाएगी। सतना हवाई पट्टी में मौजूदा समय में कभी-कभी विमान के अलावा हेलीकाप्टर भी आते हैं।

Created On :   4 Oct 2018 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story