• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • After purchasing the land of the farmers and selling it in crores, property dealer a money of the people.

दैनिक भास्कर हिंदी: किसानों की जमीन खरीद कर करोड़ों में बेचा, लोगों की रकम लेकर प्रापर्टी डीलर फरार

May 20th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। फोनिक्स इंफ्रा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तीन बंधुओं सहित चार फरार संचालकों का अब तक कोई सुराग नहीं मिला है, जबकि दो संचालकों को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोप है कि उन्होंने कई प्लॉटधारकों को लाखों रुपए से ठगा है। आरोपी फरार संचालकों में जितेश  नारायण नशिने (श्याम नगर, सोमलवाड़ा), योगेश नारायण नशिने (जगदंबा इनक्लेव, वर्धा रोड), महेश नारायण नशिने (मनीष नगर) और चंद्रशेखर मोतीराम देशभ्रतार (मनीष नगर) शामिल हैं। करोड़ों रुपए से जुड़ा प्रकरण होने के कारण इसकी जांच स्थानीय अपराध शाखा के आर्थिक विभाग को सौंपी गई है।

लुभाने बड़े-बड़े विज्ञापन
वर्षों पहले नशिने बंधुओं ने आरोपी विजय कुमार माणिकराव गौतम और अहमद जिवानी के साथ मिलकर फोनिक्स इंफ्रा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की स्थापना की। कंपनी के नाम से मौजा वाठोड़ा, पेवठा, सालई, गोधनी, कालडोंगरी, खापरी और वाकेश्वर में ले-आउट डाले थे। कुछ स्थानीय अखबारों के अलावा होर्डिंग लगाकर आसान किस्तों में प्लॉट उपलब्ध होने के बड़े-बड़े विज्ञापन प्रकाशित किए थे। लुभावने झांसे में आकर कई लोगों ने प्लॉट खरीद लिए थे। रकम देने के बाद भी प्लॉटधारकों को रजिस्ट्री नहीं करवाकर देने से आरोपियों का फर्जीवाड़ा उजागर हुआ। 

यह है आरोप
आरोप है कि जिन किसानों से आरोपियों ने जमीन खरीदी थी, उन किसानों को भी उनकी रकम नहीं दी है, जिससे प्लॉटों की रजिस्ट्री नहीं हो पाई। आरोपियों ने प्लॉटधारकों से ली गई रकम खुद ही हड़प ली है। उन्हें 1 करोड़ 97 लाख 44 हजार 260 रुपए से चूना लगाया गया है। प्लॉटधारकों ने हंगामा किया, तो मामला थाने पहुंचा। करोड़ों रुपए से जुड़ा प्रकरण होने के कारण इसकी जांच स्थानीय अपराध शाखा के आर्थिक विभाग को सौंपी गई है।