दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध रेत खदानों पर छापा, 10 ट्रक व दो एलएनटी जब्त, पुलिस-प्रशासन की कार्रवाई से हड़कंप

October 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, छतरपुर/लवकुशनगर। नई खनिज नीति के बाद रेत का अवैध उत्खनन बढ़ गया है। खनिज माफिया खुलेआम एलएनटी मशीनों से नदी-नालों के किनारे खेतों में खुलेआम अवैध उत्खनन कर रहे हैं। इधर चुनाव आयोग की सख्ती के बाद अब अधिकारी इस अवैध कारोबार पर लगाम कसने का प्रयास भी कर रहे हैं। सोमवार को कलेक्टर के निर्देश पर रेत के अवैध उत्खनन के खिलाफ राजस्व, पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई की। इस दौरान अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर तीन रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की। दो एलएनटी मशीनें जब्त कीं। 10 ट्रकों को भी जब्त किया गया है। इस कार्रवाई के बाद रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

तीन प्रकरण बनाए गए
सोमवार को राजस्व, खनिज विभाग की संयुक्त  टीम ने बरूआ और मवई में संचालित हो रही अवैध खदानों के खिलाफ कार्रवाई की। यहां पर किसानों के नाम पर अवैध खदानों का संचालन होते पाया गया। मौके पर पहुंची टीम को तीन स्थानों पर ऐसी अवैध खदानें संचालित होते मिलीं। इस पर एसडीएम ने तीनों के खिलाफ प्रकरण बनाकर कार्रवाई।

कहां गईं नौ एलएनटी मशीनें
रविवार को गौरिहार थाना प्रभारी और पहरा चौकी प्रभारी ने मवई घाट पहुंचकर 9 एलएनटी मशीनों को अवैध उत्खनन करते हुए पकड़ा था। यह मामला पूरे दिन चर्चा का विषय रहा। गौरिहार टीआई ने इन मशीनों को जब्त कर न तो थाने में रखवाया था और न ही इनके खिलाफ राजस्व व खनिज विभाग को सूचित किया था। सोमवार को भी इन मशीनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मवई घाट पर दो एलएनटी जब्त
एसडीएम के नेतृत्व में जांच दल केन नदी की मवई रेत खदान पर पहुंचा। यहां दो एलएनटी मशीनें रेत का अवैध उत्खनन करते हुए पाईं गईं। इस पर एसडीएम अविनाश रावत ने मशीनों को जब्त कर लिया। इन मशीनों को ग्राम पंचायत मवई के सरपंच को सुपुर्द कर दी गई। मवई और बरूआ में एसडीएम द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद अनुविभाग क्षेत्र में संचालित हो रही रेत खदान संचालकों में हड़कंप मच गया। कार्रवाई के बाद पूरे दिन अवैध खदानें बंद रहीं।

रेत का परिवहन करते 10 ट्रक जब्त
रविवार को गौरिहार थाना प्रभारी द्वारा एलएनटी मशीनों के खिलाफ औपचारिक कार्रवाई किए जाने के मामले को कलेक्टर रमेश भंडारी ने गंभीरता से लिया है। सोमवार को उन्होंने लवकुशनगर एसडएम अविनाश रावत को इस संबंध में निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार का अवैध उत्खनन और परिवहन नहीं होना चाहिए। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम अविनाश रावत ने सोमवार को सुबह मवई और बरूआ में संचालित हो रही अवैध रेत खदानों पर पहुंचकर कार्रवाई की। एसडीएम के साथ तहसीलदार अशोक अवस्थी, खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा, नायब तहसीलदार राजेन्द्र जोशी, राजस्व निरीक्षक केसी कोल, पटवारी हरीश खरे की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की। इस दौरान खड्डी गांव के पास 10 ट्रक रेत का
परिवहन करते हुए मिले। इस पर जब इन ट्रकों की जांच की तो न तो इनके पास रेत परिवहन के दस्तावेज मिले और ट्रक ओवर लोड थे। इस पर इन ट्रकों को मय रेत के पकड़कर गौरिहार थाने में रखा दिया।

इनका कहना है  
कलेक्टर के निर्देश पर संयुक्त टीम छापामार कार्रवाई कर रही है। अवैध खनन, परिवहन किसी भी स्थिति में नहीं होने दिया जाएगा। कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। -अविनाश रावत, एसडीएम, लवकुशनगर

खबरें और भी हैं...