उत्तराखंड के बाद, राजस्थान सरकार ने भी कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया, कोरोना महामारी के चलते फैसला

After Uttarakhand, Rajasthan government bans Kanwar Yatra
उत्तराखंड के बाद, राजस्थान सरकार ने भी कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया, कोरोना महामारी के चलते फैसला
उत्तराखंड के बाद, राजस्थान सरकार ने भी कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया, कोरोना महामारी के चलते फैसला

डिजिटल डेस्क, जयपुर। उत्तराखंड के बाद, राजस्थान सरकार ने भी कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य में कोविड-19 मामलों की स्पाइक को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा कि राज्य में धार्मिक तीर्थयात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। राज्य सरकार ने राजस्थान में ईद-उल-जुहा के मौके पर नमाज अदा करने पर भी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

इससे पहले केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि राज्यों को उत्तराखंड में हरिद्वार के लिए कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं देनी चाहिए। राज्य सरकारों से देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए मंदिरों में कांवड़ियों को गंगाजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। केंद्र ने कहा कि राज्य सरकारों को इसके बजाय आस-पास के मंदिरों में भक्तों को गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए एक प्रणाली विकसित करनी चाहिए।

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगातार दूसरे साल कांवड़ यात्रा रद्द करने का फैसला किया था। इस संबंध में अंतिम निर्णय 13 जुलाई को देहरादून में राज्य सचिवालय में एक बैठक के दौरान लिया गया था। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के खतरे के बावजूद कांवड़ यात्रा को आयोजित करने का फैसला किया है। 

हरिद्वार के व्यापारी कांवड़ यात्रा को फिर से शुरू करने की मांग कर रहे थे। उनका कहना है कि पिछले साल लॉकडाउन के कारण तीर्थयात्रा रद्द होने से भारी नुकसान हुआ था। ऐसे व्यापारी, जिनकी आजीविका लगभग पूरी तरह से कांवड़ यात्रा जैसे वार्षिक तीर्थयात्राओं पर निर्भर करती है, उत्तराखंड सरकार से यह आश्वासन मांग रहे थे कि तीर्थयात्रा 2020 के विपरीत इस वर्ष आयोजित की जाएगी।

कांवड़ यात्रा भगवान शिव के भक्तों के लिए एक वार्षिक तीर्थयात्रा है। इसमें भक्त गंगा नदी से पवित्र जल लाने के लिए उत्तराखंड के हरिद्वार और देश के अन्य हिस्सों में जाते हैं। कांवड़ यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने के दौरान की जाने वाली दो सप्ताह की लंबी वार्षिक तीर्थयात्रा है। भगवान शिव के भक्त अपने स्थानीय गांव के मंदिरों के लिए गंगा नदी से पवित्र जल लाने के लिए पैदल या साइकिल पर हरिद्वार जाते हैं। इस साल कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू हो रही है।

Created On :   16 July 2021 5:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story