सर्वोत्तम स्वास्थ सेवा देने अलग पहचान बनाएगा एम्स : गडकरी

AIIMS will make a mark for providing best healthcare: Gadkari
सर्वोत्तम स्वास्थ सेवा देने अलग पहचान बनाएगा एम्स : गडकरी
आनलाइन उपस्थिति सर्वोत्तम स्वास्थ सेवा देने अलग पहचान बनाएगा एम्स : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर का एम्स हॉस्पिटल (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्था) देश में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा के लिए अलग पहचान बनाएगा। सभी सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण कम समय में अस्पताल का नाम अव्वल श्रेणी में आ चुका है। यह बात केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कही। वे मिहान स्थित एम्स हॉस्पिटल के तीसरे स्थापना दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार और पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने भी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराई। एम्स नागपुर के अध्यक्ष डॉ. पी. के. दवे, एम्स की संचालक डॉ. विभा दत्ता, राज्यसभा सदस्य डॉ. विकास महात्मे उपस्थित थे। 

गडकरी ने कहा कि नागपुर के एम्स का लाभ केवल नागपुर व विदर्भ नहीं, बल्कि पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मरीजों को भी हो रहा है। कोविड के दौरान एम्स के डॉक्टर्स, नर्सेस, पैरामेडिकल स्टॉफ आदि ने उल्लेखनीय कार्य किया है। एम्स में विद्यार्थियों, शिक्षकों व पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़नी चाहिए। साथ ही नए विभागों को भी बढ़ावा मिलना चाहिए। एम्स में अंग प्रत्यारोपण की सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए।

ग्रामीणों को भी मिलें लाभ : डॉ. पवार
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने स्वास्थ्य सेवा के लिए एम्स की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि एम्स की सुविधा का लाभ शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की जनता तक पहुंचना चाहिए। प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मशीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मुहिम के माध्यम से व्यक्तिगत स्वास्थ्य का ब्योरा दर्ज किया जाएगा। इसका लाभ नेशनल डिजिटल हेल्थ इको सिस्टम की योजना तैयार करने में होगा। 2014 से पहले देश में 6 एम्स हॉस्पिटल थे। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों में एम्स हॉस्पिटल बनाने की नीति अपनाई है। नई नीति के तहत देशभर में 22 एम्स हॉस्पिटल का निर्माण हो रहा है, जो देश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मरीजों को मानसिक आधार देने के लिए, उनके साथ अपनत्व का व्यवहार होना चाहिए। कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना जरूरी है। 

कोविडकाल में उल्लेखनीय सेवा : पालकमंत्री राऊत
पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने बताया कि एम्स ने कोविडकाल में उल्लेखनीय सेवा दी है। स्वास्थ्य सेवा में काफी बदलाव आ चुका है। इस कारण नागपुर का एम्स हॉस्पिटल सभी स्तर पर अपनी अलग पहचान बना रहा है। मरीजों की देखभाल, उपचार व्यवस्था को पर उन्होंने समाधान व्यक्त किया। इस अवसर पर एनाटॉमी, फार्माकोलॉजी समेत अन्य विषयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का सत्कार किया गया। कार्यक्रम के दौरान एम्स के उपक्रम पर आधारित सालभर की जानकारी देने वाली पुस्तिका अभिज्ञान का विमोचन किया गया। प्रास्ताविक एम्स की संचालक डॉ. विभा दत्ता ने रखा। अाभार प्रदर्शन अधिष्ठाता डॉ. मृणाल पाठक ने किया। इस अवसर पर एम्स के विद्यार्थी, शिक्षक व कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

Created On :   27 Sep 2021 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story