दैनिक भास्कर हिंदी: मराठा आरक्षण रद्द करने AIMIM विधायक ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका

January 6th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण को रद्द किए जाने की मांग को लेकर औरंगाबाद से AIMIM के विधायक इम्तियाज जलील ने बांबे हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में मराठा समुदाय को आरक्षण देने के संबंध में राज्य पिछड़ा आयोग की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट को भी रद्द करने का आग्रह किया गया है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने मराठा समुदाय को शिक्षा व नौकरी में 16 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। याचिका में सरकार के इस निर्णय पर तुरंत रोक लगाने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि मुस्लिम समुदाय को आरक्षण देने का मामला उपेक्षित है। सरकार इसे दबाने का काम कर रही है।

याचिका में कहा गया है कि जैसे मराठा समुदाय को लेकर सर्वेक्षण किया है, उसी तरह मुस्लिम समुदाय के सामाजिक व आर्थिक पिछड़ेपन को लेकर भी सर्वेक्षण कराया जाए और उन्हें भी आरक्षण प्रदान किया जाए।

याचिका में राज्य पिछड़ा आयोग को असंवैधानिक घोषित करने व आयोग के अध्यक्ष एमजी गायकवाड़ की ओर से मराठा समुदाय को लेकर तैयार की गई रिपोर्ट को भी रद्द करने का अनुरोध किया गया है। अधिवक्ता सतील तलेकर की ओर से दायर की गई इस याचिका पर 23 जनवरी 2019 को मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ के सामने सुनवाई होने की संभावना है।