दैनिक भास्कर हिंदी: ईंधन भरने नागपुर एयरपोर्ट पर उतरा चीन से आया विमान

April 29th, 2020

हाईलाइट

  • दवाएं, जांच किट सहित अन्य मेडिकल सामग्री लेकर जा रहा था

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बुधवार को संतरानगरी के डॉ.बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल नागपुर पर दोपहर के समय वायुसेना का विमान ईंधन भरवाने के लिए उतरा था। नागपुर विमानतल पर करीब ढाई घंटे के हॉल्ट के बाद एक बार फिर विमान ने अपने गंतव्य स्थान के लिए उड़ान भरी। विमान में बड़ी मात्रा में मेडिकल की सामग्री, जांच किट, दवाएं और अन्य सामग्री थी जिसके लिए वह चीन गया था।

जानकारी के अनुसार विमान चीन के होंगजाऊ से उड़ान भरी थी लेकिन दूरी अधिक होने की वजह से विमान में ईंधन भरवाने के लिए वह दोपहर में नागपुर विमानतल पर दोपहर 1.50 बजे उतरा। यहां उतरने के बाद विमान के दस्तोवजों की जांच के बाद  ईंधन भरवाने की तैयारी की गई। यह विमान कुवैत वायु सेना का था जिसमें बड़ी मात्रा में मेडिकल उपकरण सहित अन्य सामग्री भरी हुई थी। विमान चीन से कुवैत के लिए जा रहा था हालांकि विमान में सवार कोई भी क्रू मेंबर विमानतल पर नहीं उतरा। ईंधन भरने के बाद उन्हें जैसे ही हरी झंडी मिली तो एक बार फिर विमान ने दोपहर 4.30 बजे कुवैत की दिशा में उड़ान भर ली। इसके पहले भी कुवैत की वायुसेना का विमान नागपुर आ चुका है। उस समय भी वायुसेना का विमान था जो चीन से मेडिकल सामग्री लेकर लौटा था।

सिर्फ इमरजेंसी में अनुमति
इन दिनों सिर्फ इमरजेंसी में ही विमानों को उड़ने की अनुमति मिल रही है। यदि कोई विमान उसमें मेडिकल से संबंधित सामग्री ले जाने का काम करता है तो उसे तत्काल नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) अनुमति दे देता है जबकि सामान्य मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में पहले विकल्प की तलाश की जाती है। यदि कोई विकल्प नहीं होता है तो विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी जाती है।