comScore

8 दिन में घोषित होंगे यूनिवर्सिटी के सभी 1100 नतीजे

8 दिन में घोषित होंगे यूनिवर्सिटी के सभी 1100 नतीजे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अब तक अपने 250 पाठ्यकमों के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसमें बीई, बी.फार्म, बीएससी फॉरेंसिक जैसे पाठ्यक्रम शामिल हैं। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के अनुसार, आगामी एक सप्ताह में सभी 1100 पाठ्यक्रमों के नतीजे जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें भी बीए, बी.कॉम और बीएससी जैसे पाठ्यक्रमों के नतीजे 3 दिन के भीतर जारी कर दिए जाएंगे। प्रकुलगुरु डॉ.संजय दुधे के अनुसार नतीजे जारी होने के एक सप्ताह के भीतर ही पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। पिछले वर्ष की ही तरह सेंट्रलाइज पद्धति से यह प्रवेश होंगे, इस वर्ष कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा। पोस्ट कोविड दौर में विवि के पाठ्यक्रम या अध्यापन पद्धति में कोई बदलाव होगा या नहीं, इस पर उन्होंने कहा है कि फिलहाल इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। कोरोना महामारी एक अस्थायी दौर है, इसके लिए पाठ्यक्रम या अध्यापन पद्धति बदलने की फिलहाल जरूरत महसूस नहीं हो रही है।

कोरोना के कारण प्रक्रिया गड़बड़ाई 
उल्लेखनीय है कि हर वर्ष जून-जुलाई में नागपुर विवि के पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश शुरू होते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के कारण यह प्रक्रिया गड़बड़ा गई है। दिसंबर में प्रवेश होने के बाद विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम तय समय में पूरा करना भी एक बड़ी चुनौती होगी। नागपुर यूनिवर्सिटी इस पर क्या समाधान खोजता है, इस पर शिक्षा वर्ग की निगाहें टिकी हैं।

चुनौतियां अनेक
उल्लेखनीय है कि 8 से 31 अक्टूबर के बीच नागपुर विवि ने 1100 पाठ्यक्रमों की परीक्षा ली। इसमें 63 हजार 540 नियमित और 7 हजार 379 एक्स स्टूडेंट (बैकलॉग पेपर) का समावेश था। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण नागपुर विवि ने आरटीएमएनयू परीक्षा एप पर यह परीक्षा ली। परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे गए। विद्यार्थियों को 50 में से कोई भी 25 प्रश्न हल करने थे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों के लिए पूछा गया था। विवि को यह परीक्षा लेने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। मोबाइल एप से लेकर तो सर्वर तक की कई परेशानियां आईं। कई विद्यार्थियों को तो दोबारा परीक्षा तक देनी पड़ी। लेकिन अब परीक्षा पूरी करके विवि नतीजे लगाने की ओर बढ़ रहा है।

कमेंट करें
ehMHD