मध्य प्रदेश : गर्भवती के लिए नहीं आई एम्बुलेंस, बैलगाड़ी से लाए अस्पताल

Ambulance not available for pregnant lady in chhindwara mp
मध्य प्रदेश : गर्भवती के लिए नहीं आई एम्बुलेंस, बैलगाड़ी से लाए अस्पताल
मध्य प्रदेश : गर्भवती के लिए नहीं आई एम्बुलेंस, बैलगाड़ी से लाए अस्पताल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/चौरई। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर के बढ़ते ग्र्राफ को कम करने शासन संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दे रही है। गर्भवती को सुरक्षित प्रसव के लिए सरकारी अस्पताल तक लाने 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है, लेकिन रविवार को सभी सरकारी योजनाएं उस समय धरी रह गई जब लम्बे इंतजार के बाद भी एम्बुलेंस की सुविधा नहीं मिली तो गर्भवती को बैलगाड़ी में अस्पताल लाया गया। जब अस्पताल पहुंचे तो इलाज के लिए एक घंटे का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान गर्भवती महिला प्रसव पीड़ा से तड़पती रही।

चौरई से 10 किमी दूर स्थित ग्राम पिपरिया रत्नी के मानसिंह ने बताया कि पत्नी रुपा को प्रसव पीड़ा बढऩे पर रविवार शाम छह बजे से एम्बुलेंस बुलाने कई बार फोन लगाए गए। काफी इंतजार के बाद जब एम्बुलेंस नहीं आई तो रुपा को बैलगाड़ी में डालकर अस्पताल लाया गया। जैसे-तैसे गर्भवती को अस्पताल लाया गया, तो यहां डॉक्टर नहीं थे। एक घंटे के बाद नर्सिंग स्टाफ द्वारा इलाज शुरू किया गया। बीपी हाई होने की वजह से उसका प्रसव नहीं कराया जा सका। देर रात उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

महिला डॉक्टर चली जाती है सिवनी
नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ महिला डॉ अनुकृति द्विवेदी सिवनी से आना-जाना करती है। शाम को वे सिवनी चली जाती है। इस वजह से रविवार रात अस्पताल पहुंची गर्भवती महिला को इलाज नहीं मिल सका। बीएमओ को छोड़ दो अन्य डॉक्टर भी जिला मुख्यालय से आना-जाना करते है।

मार्कशीट में त्रुटियां, परीक्षा फार्म भरने भटक रहीं छात्राएं
स्नातक पांचवे सेमेस्टर की परीक्षाओं में हुई लेटलतीफी के बाद मार्कशीट में खामियों ने विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ा दी है। छटवें सेमेस्टर की परीक्षाओं  की तिथियां घोषित होने के साथ ही आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया चल रही है। पांचवे सेमेस्टर की मार्कशीट में त्रुटियों के कारण कई छात्राओं को छटवेे सेमेस्टर का परीक्षा फार्म भरने में समस्या आ रही है। कई दिनों से परीक्षा फार्म भरने भटक रहीं छात्राओं को अब इसके लिए विलंब शुल्क के रुप में अतिरिक्त राशि भी चुकानी पड़ेगी। गल्र्स कॉलेज की एक छात्रा परीक्षा में शामिल हुई थी लेकिन मार्कशीट में उसे एक विषय में अनुपस्थित दर्शाया जा रहा है। इसी तरह कुछ अन्य छात्राएं भी  मार्कशीट में सुधार कराने के लिए भटक रही हंै।

Created On :   10 Sep 2018 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story