मनपा के आगामी चुनाव को लेकर मनपा प्रशासन की तैयारियां तेज: अमरावती प्रभाग रचना में कोई बदलाव नहीं!

May 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, अमरावती।  मनपा के आगामी चुनाव को लेकर मनपा प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। आगामी चुनाव यह तीन सदस्यीय प्रभाग रचना में करने की बात निश्चित होने पर मनपा की ओर से प्रारूप प्रभाग रचना और उस पर प्राप्त आपत्ति व सुझावों का लेखाजोखा 3 दिन पहले ही चुनाव आयोग काे भेज दिया था। जिसे अंतिम मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार 17 मई को सुबह मनपा अंतिम प्रभाग रचना ऑनलाइन प्रकाशित करेगी। यह अंतिम प्रभाग रचना मनपा के वेबसाइट पर देखने मिलेगी। इस तरह की जानकारी मनपा प्रशासन की ओर से दी गई है। 

मनपा के जनसंपर्क अधिकारी भूषण पुसतकर के अनुसार 17 मई को सुबह 11 बजे अंतिम प्रभाग रचना मनपा की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी। मनपा ने प्रभाग रचना तैयार करते समय मनपा क्षेत्र मेंं 33 प्रभाग निश्चित किए थे। जिसमें से 32 प्रभाग यह 3 सदस्यीय और अंतिम प्रभाग यानी बडनेरा साप्ताहिक बाजार दो सदस्यीय किया गया था। मनपा द्वारा प्रकाशित प्रारूप प्रभाग रचना पर 22 आपत्ति व सुझाव मनपा को प्राप्त हुए थे। 
सूत्रों के मुताबिक इनमें से कुछ आपत्तियां प्रारूप प्रभाग रचना में पुराने प्रभागों में शामिल कुछ नगर नए प्रभाग में समाविष्ट करने बाबत थे। इन क्षेत्रोंं को कुछ नगरसेवकों ने अपने पुरानेे प्रभाग में फिर शामिल करने की मांग की थी। इसके अलावा 10 से 12 आपत्ति नई प्रभाग रचना में प्रभागों के नाम को लेकर की गई थी। जैसे कि पुरानी प्रभाग रचना में जो गौरक्षण प्रभाग था उसका नाम बदलकर प्रारूप रचना में एचवीपीएम किया गया था। इसी तरह पुराने नवसारी प्रभाग का नाम बदलकर लालखड़ी कर दिया था। पुराने दस्तुर नगर प्रभाग का नाम बदलकर जेवड किया गया है। 

इन नए प्रभागोंं को पुराने ही नाम कायम रखने की मांग की गई थी। मनपा के सूत्रों ने अकोला मनपा की प्रारूप प्रभाग रचना को आयोग द्वारा अंतिम रूप देते समय किए गए बदलाव का हवाला देते हुए कहा कि अमरावती मनपा की अंतिम प्रभाग रचना घोषित करते समय आयोग प्रभागों की प्रारूप रचना में कोई बदलाव नहीं करेगा। बल्कि प्रभागों के नामों में बदलाव किया जा सकता है। सोमवार 16 मई की देर शाम तक प्रारूप प्रभाग रचना को चुनाव आयोग की अंतिम मंजूरी मिल सकती है और अंतिम प्रभाग रचना मंगलवार 17 मई को सुबह 11 बजे प्रकाशित की जाएगी।