• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Amravati University laboratory capacity increased, 2.5 thousand reports will be available in 24 hours

सुविधा: अमरावती यूनिवर्सिटी प्रयोगशाला की क्षमता बढ़ी, 24 घंटे में मिलेंगी ढाई हजार रिपोर्ट

January 12th, 2022

डिजिटल डेस्क, अमरावती । कोरोना जांच रिपोर्ट जल्द मिलने के लिए संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की प्रयोगशाला में नई यंत्रणा कार्यान्वित की गई है। इस कारण इस लैब से अब 24 घंटे में 2500 रिपोर्ट प्राप्त होगी। स्वास्थ्य यंत्रणा की रिपोर्ट समय पर मिलने के लिए स्वतंत्र सॉफ्टवेयर भी विकसित किया गया है। जिलाधीश पवनीत कौर द्वारा यह जानकारी साझा की गई है।  

स्थानीय स्तर पर कोरोना की जांच के लिए 18 माह पूर्व संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में प्रयोगशाला शुरू की गई। प्रयोगशाला के लिए पालकमंत्री द्वारा निधि उपलब्ध करवाई गई। शुरुआत में लैब में प्रतिदिन 100 नमूनों की जांच होती थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रादुर्भाव को देखते हुए जांच क्षमता बढ़ाते हुए एक हजार तक की गई थी। पीडीएमसी अस्पताल में भी जांच की सुविधा हो गई। रिपोर्ट तत्काल मिलने से मरीजों को समय पर उपचार मिलना संभव हुआ। इस कार्य में और गति देने के लिए अब विद्यापीठ में नई यंत्रणा कार्यान्वित की गई है। ऐसा जिलाधीश पवनीत कौर ने कहा।

यहां स्वास्थ्य यंत्रणा को समय पर रिपोर्ट मिलने के लिए स्वतंत्र सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है। इसका यूजर आईडी जिला शल्यचिकित्सक कार्यालय व जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कर दिया जाएगा। इस कारण प्रयोगशाला के पास जांच का निष्कर्ष पंजीबध्द होने पर तत्काल सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपरोक्त दोनों कार्यालयों को ऑनलाइन जानकारी मिल जाएगी। इस कारण मरीजों को जानकारी देने, उपचार का काम तत्काल हो सकेगा। ऐसा कोविड-19 मॉलेक्युलर डायग्नोस्टिक लैब के नोडल अधिकारी डा. प्रशांत ठाकरे ने कहा।