हड़ताल के बीच सेवा समाप्ति के नोटिसो से फूटा आंगनबाडीकार्यकर्ताओं का गुस्सा 

Anganwadi workers anger erupted due to service termination notices amid strike
हड़ताल के बीच सेवा समाप्ति के नोटिसो से फूटा आंगनबाडीकार्यकर्ताओं का गुस्सा 
पन्ना हड़ताल के बीच सेवा समाप्ति के नोटिसो से फूटा आंगनबाडीकार्यकर्ताओं का गुस्सा 

डिजिटल डेस्क,पन्ना। प्रदेश के साथ जिले में आंगनबाडी कार्यकर्तायें,मिनी आंगनबाडी कार्यकर्तायें,आंगनबाडी सहायिकायें १५ मार्च से अनिनिश्चित कालीन हडताल पर है। लगातार २० दिन से आंगनबाडी कार्यकर्ताओ का कलेक्ट्रेट कार्यालय मुख्य द्वार के सामने प्रदर्शन जा रही है। प्रतिदिन सेैकडो की संख्या में आंदोलन कार्य कर रही आंगनबाडी कार्यकर्तायें अपनी मांगों को लेकर अपनी आवाज बुलंद कर रही है जिससे महिला बाल विकास विभाग की व्यवस्थायें पूरी तरह से चरमारा गई है इस बीच महिला विकास विभाग द्वारा के अधिकारी द्वारा हडताल के दौरान आंगनबाडी केन्द्रो की कार्यकर्ताओ एवं सहायिकाओं को उनकी कार्य अनुपस्थिति पर सेवा समाप्ति के नोटिस जारी किये जा रहे है। चल रही हडताल के बीच कई आंगनबाडी केन्द्रो की कार्यकर्ताओं और सहायिकों को नोटिस जारी हुए तो आंदोलनकारी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का गुस्सा आज सडक में फूट पडा। संगठन की अध्यक्ष श्रीमती प्रिया द्विवेदी के नेतृत्व मे जिले भर की आंगनबाडी कार्यकर्ताये एवं सहायिकायें आज सोमवार ०३ अप्रैल को पद मार्च करते हुए पन्ना शहर स्थित डायमंड चौक प्रदर्शन करने के लिए अपरान्ह ०३ बजे पहँुच गई और पूर्व ऐलान के तहत सैकडो की संख्या में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं द्वारा हाँथ से हांथ जोडते हुए डायमंड चौराहे से सतना तथा कटनी की ओर जाने वाले हाइवे मार्ग तथा छतरपुर की ओर जाने वाले हाइवे मार्ग के साथ अस्पताल बीटीआई मार्ग की ओर जाने वाले मार्ग को जाम कर दिया गया तथा अपनी उग्र नाराजगी जताते हुए जमकर नारेबाजी शुरू कर दी गई। जिसके बाद कुछ ही पल में हाइवे सडक मार्ग में वाहनों की लंबी कतार लगने लगई और आवगमन पूरी तरह से ठप्प हो गया। करीब एक घंटे तक आंदोलनकारी महिलाओं ने मार्ग को पूरी तरह से जाम रखा। अधिकारी के समझाने बुझाने पर करीब एक घंटे बाद जिला कलेक्टर से बातचीत की सूचना पर आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने लगाये जाम को समाप्त किया। 

चेतावनी देते रहे प्रशाासनिक और पुलिस अधिकारी 

नेशनल हाइवे को जब आंगनबाडी कार्यकर्ताओ ने जाम कर दिया तो वहां पर पहँुचे एसडीएम पन्ना सत्यनारायण दर्राे द्वारा जाम को अवैध घोषित करते हुए जाम से हटने की चेतावनी महिलाओं को दी गई। एसडीएम के निर्देश के बाद मौके पर मौजूद कोतवाली नगर निरीक्षक अरूण सोनी द्वारा उद्घोषणा करते हुए सडक जाम नही करने की चेतवानी देते हुए कार्यवाही करने की बात कही गई परंतु इसके बावजूद नाराज आंगनबाडी कार्यकर्ताओ पर इसका कोई असर नही हुआ और उनके द्वारा  जमकर नारेबाजी की जाती रही। चल रहे प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती आरती सिंह भी पहँुच गई मौके पर पहँुचे अधिकारियों द्वारा आंगनबाडी कार्यकर्ता के महासंघ की अध्यक्ष सहित पदाधिकारियों से बातचीत की गई तथा बताया गया कि उनके मामले को लेकर जिला कलेक्टर द्वारा बातचीत करने की बात कही जा रही है। तब समझाईस बुझाईस के बाद कलेक्टर से बातचीत के लिए आंगनबाडी कार्यकर्ता की संगठन की पदाधिकारी तैयार हुई और जाम को स्थगित करने की बात कहते प्रतिनिधिन मण्डल कलेक्टर से बातचीत के लिए रवाना हुआ और इसके बाद करीब एक घंटे से चल रहा जाम समाप्त हुआ। मुख्य हाइवे मार्ग में जाम लगने की वजह से फंसे यात्रियों को इसके चलते असुविधा का सामना करना पडा तो कई यात्रियों की शिकायत सामने आई कि विलंब होने से उनकी ट्रेन छूट जायेगी। 

हाइवे जाम करने के मामले में दर्ज होगा मामला 

मौके पर मौजूद अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना सत्यनारायण दर्राे तथा नगर निरीक्षक कोतवाली पन्ना अरूण सोनी ने बताया कि नेशनल हाइवे को जाम करना कानून प्रतिबंधित है। इस संबंध नियम अनुसार कार्यवाही कर मामला दर्ज किया जायेगा। 

Created On :   4 April 2023 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story