इंडियन रोड कांग्रेस में एक और घोटाला, 4 MM की जगह लगा दी गई 3 MM की शीट

Another scam in Indian Road Congress for mankapur stadium nagpur
इंडियन रोड कांग्रेस में एक और घोटाला, 4 MM की जगह लगा दी गई 3 MM की शीट
इंडियन रोड कांग्रेस में एक और घोटाला, 4 MM की जगह लगा दी गई 3 MM की शीट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी में मानकापुर स्टेडियम में होने वाली इंडियन रोड कांग्रेस की तैयारियों में जमकर घोटालेबाजी चल रही है। एक के बाद एक मामले की परतें खुलकर सामने आ रही हैं। लोकनिर्माण विभाग के खुद के राष्ट्रीयस्तर के आयोजन के कार्यों में इतने बड़े पैमाने पर घपलेबाजी चल रही है, लेकिन लोक निर्माण विभाग मौन है। पेंटिंग के बाद अब एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल की सीट में घोटाले का मामला सामने आया है। बिल्डिंग के चारों ओर एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल लगाने के लिए 24 लाख 77 हजार 974 रुपए का टेंडर निकला है।

खिड़की लगाने में भी घोटाला  
मानकापुर स्टेडियम को आकर्षक बनाने के लिए बिल्डिंग के चारों ओर एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल लगाने का काम चल रहा है। बिल्डिंग के एक बड़े हिस्से में काम लगभग पूरा हो चुका है, जबकि बिल्डिंग की दायीं तरफ अब भी काम चल रहा है। हैरानी की बात यह है कि, एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल में लगाई गई शीट 3 एमएम की है। इसके बीच के मटेरियल को लेकर शंका है, क्योंकि वह लैब से जांच करने के बाद ही स्पष्ट होता है कि, उसमें कौन-से मटेरियल का उपयोग किया गया, जबकि टेंडर के अनुसार थर्मोप्लास्टिक कवर ऑफ लो डेंसिटी पोलीथीलीन (एलडीपीई), इसमें भी दो एल्युमीनियम शीट के बीच में अलोय ग्रेड-3000 सीरीज की होनी चाहिए, जो 0.50 एमएम से कम मोटा न हो, जबकि एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल 4 एमएम से कम मोटा न हो। एल्युमीनियम की ग्रिल का वजन नियमानुसार नहीं होने के विषय पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। स्टेडियम में 548 वर्गमीटर में 4521.85 रुपए की कीमत से एल्युमीनियम कंपोजिट पैनल लगाने हैं। टेंडर की कुल कीमत 24 लाख 77 हजार 974 रुपए है।

नहीं दिख रहीं 8 लाख की खिड़कियां
मानकापुर स्टेडियम में 72 वर्गमीटर में 3-शटर वाली खिड़की लगाने का काम करना है। प्रतिवर्ग मीटर काम 3911.95 रुपए है और टेंडर की कुल कीमत 2 लाख 81 हजार 660 रुपए है। इसमें रेक्टेंगुलर पाइप का वजन 0.637 किलोग्राम प्रति आरएमटी, खिड़की फ्रेम के ट्रेक का वजन 1.070 किलाग्राम प्रति आरएमटी होना चाहिए। इसमें 5 एमएम मोटाई का कांच, मच्छर वाली जाली, स्टेनलेस स्टील जैल और विशेष बात पाउडर कोटिंग होना चाहिए। वहीं 35.28 वर्गमीटर में 2 शटर वाली खिड़की के लिए 5 लाख 39 हजार 625 रुपए टेंडर की कुल कीमत है। इसमें भी पाउडर कोट करना है। इन सबके अतिरिक्त 1 लाख 43 हजार 889 रुपए का एल्युमीनियम के दरवाजे, खिड़की, वेंटिलेटर आदि पर कोट करना है। यह 155 वर्गमीटर में 927 रुपए प्रति वर्गमीटर के हिसाब से करना है।
 

Created On :   9 Nov 2018 8:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story