डांडिया पर नशे के सौदागरों की नजर,  एएनसी के हत्थे चढ़े कई सप्लायर 

Anti narcotics cell arrest gang in smuggling case during dandiya
डांडिया पर नशे के सौदागरों की नजर,  एएनसी के हत्थे चढ़े कई सप्लायर 
डांडिया पर नशे के सौदागरों की नजर,  एएनसी के हत्थे चढ़े कई सप्लायर 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इन दिनों मुंबई समेत राज्यभर में गरबा की धूम है। वैसे तो यह धार्मिक त्योहार है, लेकिन नशे के सौदागरों की नजर से यह भी अछूता नहीं है। गरबा और डांडिया में शामिल होने वाले कई युवा ऐसी प्रतिबंधित दवाओं का सेवन कर रहे हैं जो लंबे समय तक उन्हें ऊर्जावान और तरोताजा रखे। एंटी नार्कोटिक्स सेल ने नवरात्रि के दौरान युवाओं तक नशे के खेप पहुंचा रहे कई आरोपियों पर शिकंजा कसा है। 

दरअसल एंटी नारकोटिक्स सेल (एएनसी) को गुप्त सूचनाएं मिल रहीं थीं कि नशे के कारोबारी गरबा और डांडिया खेलने वाले युवाओं तक प्रतिबंधित दवाएं पहुंचा रहे हैं। इन दवाओं के सेवन के बाद युवा ज्यादा उत्साहित महसूस करते हैं और उन्हें थकान कम लगती है। सूचना के आधार पर जाल बिछाकर एएनसी ने नागपाड़ा इलाके में रहने वाले इरफान शेख नाम के आरोपी को दबोचा। तलाशी के दौरान शेख के पास से स्यूडोएफिड्रीन नामक दवा मिली। बरामद दवा का वजन दो किलो और कीमत तीन लाख रुपए थे। सूत्रों के मुताबिक इस दवा को डांडिया और गरबा खेलने वाले युवाओं तक पहुंचाया जा रहा था।

एफिड्रिन और स्यूडो एफिड्रिन दवाएं बाजार में वैध लाइसेंस और डॉक्टर की पर्ची के बिना नहीं खरीदी जा सकती लेकिन आरोपी इसे मोटी कीमत वसूलकर युवाओं तक पहुंचा रहे थे। अंधेरी के अंबोली इलाके से एएनसी ने नाइजीरियाई मूल के जॉन कैनडी नाम के आरोपी को एफिड्रिन और कोकीन की बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया। कैनडी से पुलिस ने साढ़े 12 लाख रुपए से ज्यादा कीमत की कोकीन और करीब साढ़े पांच लाख रुपए कीमत की एफिड्रिन बरामद की है। इसके अलावा एएनसी ने गोवंडी इलाके से मंजर शेख नाम के आरोपी को गिरफ्तार करते हुए करीब नौ लाख की हेरोइन बरामद की है।

“ हमें सूचना मिली थी कि त्योहारों के मौसम में नशे के सौदागर सक्रिय हैं, इसी आधार पर जाल बिछाकर आरोपियों पर शिकंजा कसा गया।”  (शिवदीप लांडे, डीसीपी एंटी नार्कोटिक्स सेल)

“ एफिड्रिन और स्यूडोएफिड्रिन जैसी दवाएं लेने से तुरंत उर्जा और थकावट में कमी महसूस होती है, लेकिन बाद में यह स्वास्थ्य पर बेहद घातक असर डालतीं है।” ( डॉ सागर मूंदडा, मनोचिकित्सक)
 

Created On :   17 Oct 2018 1:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story