यूपी की सड़कों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड रिटर्न

Anti Romeo squad returns on the streets of UP
यूपी की सड़कों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड रिटर्न
महिला सुरक्षा पर सरकार गंभीर यूपी की सड़कों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड रिटर्न

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बार-बार राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है और उस दिशा में एक कदम 2017 में उनके पहले कार्यकाल की शुरूआत में एंटी-रोमियो स्क्वॉड का गठन था। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में बीजेपी के सत्ता में आने और आदित्यनाथ के लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सीएम के रूप में वापसी करने के साथ, एंटी-रोमियो स्क्वॉड की भी वापसी हो गई है।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों को नवरात्र के पहले दिन से महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। नतीजतन, नोएडा और गाजियाबाद में, पुलिस ने महिलाओं को सुरक्षित और सुरक्षित महसूस कराने के लिए सभी संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त तेज कर दी है। सहायक पुलिस आयुक्त (नोएडा), रजनीश वर्मा ने आईएएनएस को बताया, आज से, यानी 2 अप्रैल से, हमने शहर के सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज, मेट्रो स्टेशन और कई अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में रोमियो-विरोधी अभियान शुरू किया है, जहां से हाल के दिनों में छेड़खानी या छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आई हैं।

उक्त अभियान के तहत नोएडा के सभी स्कूलों, कॉलेजों, बाजारों, मॉल, मेट्रो स्टेशनों और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर प्रत्येक थाने की महिला सुरक्षा टीम द्वारा प्रतिदिन 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। एक अन्य अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने और लड़कियों को परेशान करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

चूंकि शनिवार को कई त्योहार मनाए जा रहे हैं, जिसमें हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरूआत सहित, पुलिस को महिला कर्मचारियों के साथ विभिन्न मंदिरों, स्कूलों और कॉलेजों के बाहर देखा जा सकता है, महिलाओं और लड़कियों से बात कर रहे हैं और उन्हें कभी भी जरूरत पड़ने पर महिला हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जानकारी दे सकते हैं। एंटी रोमियो स्क्वॉड ने बिना वजह स्कूल-कॉलेजों के बाहर खड़े पाए जाने वाले लड़कों को भी चेतावनी दी।

वर्मा को एक स्कूल के बाहर लड़कियों से बात करते और महिला हेल्पलाइन नंबरों का विवरण साझा करते देखा गया। वरिष्ठ अधिकारी ने छात्रों से उनकी समस्याओं के बारे में बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि वे बिना किसी झिझक के उनके पास आ सकते हैं। एंटी रोमियो स्क्वॉड की इसी तरह की सघन गश्त गाजियाबाद में भी देखी जा सकती है।

एक अधिकारी ने कहा, गाजियाबाद जिले में महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षा का माहौल बनाने के उद्देश्य से सभी थानों के एंटी रोमियो स्क्वॉड ने कई भीड़भाड़ वाले और बाजार स्थलों का दौरा किया। महिलाओं को उनकी सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं और हेल्पलाइन नंबरों से अवगत कराया गया।

(आईएएनएस)

Created On :   2 April 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story