असम को धुबरी में नौवें मेडिकल कॉलेज के लिए मिली मंजूरी

Assam gets approval for ninth medical college in Dhubri
असम को धुबरी में नौवें मेडिकल कॉलेज के लिए मिली मंजूरी
असम असम को धुबरी में नौवें मेडिकल कॉलेज के लिए मिली मंजूरी
हाईलाइट
  • असम को धुबरी में नौवें मेडिकल कॉलेज के लिए मिली मंजूरी

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम को राज्य के नौवें मेडिकल कॉलेज के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की मंजूरी मिल गई है। इसे धुबरी में स्थापित किया गया है। एनएमसी के एक पत्र के अनुसार, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से सालाना 100 छात्रों के प्रवेश के साथ एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने की मंजूरी दी गई है।

एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड (एमएआरबी) ने नए मेडिकल कॉलेज, लैबोरेट्रीज, लाइब्रेरी, हॉस्टल, अस्पताल की बुनियादी सुविधाओं और फैकल्टी की उपलब्धता का आकलन किया और उसके बाद मंजूरी दी गई। बोर्ड ने अपनी मंजूरी देने से पहले वर्चुअल सुनवाई में इस मेडिकल कॉलेज में अन्य सुविधाओं की समग्र प्रगति की भी समीक्षा की है।

असम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यकारी निदेशक मनोज चौधरी ने आईएएनएस को बताया कि कई नए मेडिकल कॉलेज पाइपलाइन में हैं। स्वास्थ्य विभाग इस साल के अंत में कोकराझार और नलबाड़ी में दो मेडिकल कॉलेजों के लिए मंजूरी मांगेगा। नगांव मेडिकल कॉलेज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और इसे अगले साल की शुरूआत में एनएमसी की मंजूरी मिल सकती है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने तिनसुकिया और बोंगाईगांव जिलों में भी मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी है। गुवाहाटी को अगले दो वर्षों के भीतर एक नया मेडिकल कॉलेज मिलने वाला है। असम में डॉक्टरों की कमी हमेशा से चिंता का विषय रही है। चौधरी ने कहा, स्थिति बहुत तेजी से बदल रही है। अब हमारे पास धुबरी सहित मेडिकल प्रवेश के लिए 1,200 सीटें हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story