फिलहाल नहीं चलेगी नियमित ट्रेन, कई स्पेशल गाड़ियों की अवधि बढ़ाई

At present, regular trains will not run, the duration of many special trains has been increased
फिलहाल नहीं चलेगी नियमित ट्रेन, कई स्पेशल गाड़ियों की अवधि बढ़ाई
फिलहाल नहीं चलेगी नियमित ट्रेन, कई स्पेशल गाड़ियों की अवधि बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नियमित चलने वाली ट्रेन के लिए अभी यात्रियों को और लंबा इंतजार कर पड़ सकता है। एक ओर रेलवे प्रशासन की ओर से फरवरी में खत्म होने वाली कई स्पेशल ट्रेन की अवधि को मार्च के आखिर तक बढ़ाया गया। इससे नियमित चलने वाली ट्रेन संचालन को लेकर अप्रैल माह से पहले स्थिति साफ नहीं हो पाई। हालांकि लगातार यात्री व यात्री संगठनों की ओर से नियमित चलने वाली ट्रेन परिचालन करने की मांग की जा रही है।  बावजूद इसके रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन की अवधि बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। मार्च 2019 में कोरोना की दस्तक काे देखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया था। इसके चलते नियमित ट्रेनों का संचालन भी बंद किया गया। तकरीबन 3 से 4 माह तक सामान्य यात्रियों के लिए रेलवे गाड़ियां नहीं चलाई गई थी। यात्रियों को आवागमन करने भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने के बाद स्पेशल ट्रेन चलाने का सिलसिला शुरू किया गया। 

मार्च माह के अंत तक चलाने का निर्णय 
ट्रेन नंबर- 02880 भुवनेश्वर-एलटीटी, ट्रेन नंबर 02879 एलटीटी-भुवनेश्वर, ट्रेन नंबर- 02866 पुरी-एलटीटी, ट्रेन नंबर- 02865 एलटीटी-पुरी, ट्रेन नंबर-02857 विशाखापट्टनम-एलटीटी, ट्रेन नंबर- 02858 एलटीटी- विशाखापट्टनम आदि गाड़ियों की अवधि फरवरी के पहले सप्ताह तक ही थी। अब इसे मार्च महीने के अंत तक चलाने का निर्णय लिया गया है।

जरूरी है नियमित संचालन
स्पेशल ट्रेन का किराया नियमित ट्रेन की तुलना में अधिक है। इससे यात्रियों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। नियमित गाड़ियों का परिचालन होने से   यात्री सुविधा बढ़ने व अतिरिक्त किराए से छूटकारा मिलेगा। गाड़ियों को सैनिटाइज कर स्पेशल की जगह नियमित ट्रेन चलाना चाहिए। साथ ही पैसेंजर ट्रेन भी शुरू की जाए, ताकि यात्रियों को राहत मिल सके। 
बसंत कुमार शुक्ला, सदस्य, डीआरयूसीसी, मध्य रेलवे, नागपुर मंडल

नहीं मिले कोई दिशा-निर्देश
नियमित ट्रेन शुरू करने के लिए अभी तक कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुए है।  एस.जी. राव, सहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे, नागपुर मंडल

ज्यादा किराया, कम स्टॉपेज से छोटे शहर के यात्रियों नहीं मिल रही सुविधा
 नागपुर रेलवे स्टेशन से तकरीबन 50 स्पेशल ट्रेन आवागमन कर रही हैं। स्पेशल ट्रेन में जगह मिलने से लेकर ज्यादा किराया रहने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा स्पेशल गाड़ियों का कम व लंबी दूरी पर स्टॉपेज रहने से छोटे शहर के यात्रियों को ट्रेन सुविधा शुरू होने का लाभ नहीं मिल पा रहा। 

Created On :   25 Jan 2021 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story