दैनिक भास्कर हिंदी: मदद के बहाने एटीएम बदलकर लोगों को लगा रहे थे चूना

February 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क अनूपपुर। बीते चार महीने से अनूपपुर जिले में एटीएम बदलकर  रुपए निकाल लेने के 7 मामले अलग-अलग थानों में दर्ज हुए। पुलिस  ने एटीएम में लगे कैमरों से सीसी टीव्ही फुटेज भी खंगाले किंतु अपराधी इतने शातिर थे कि वे वारदात के बाद तत्काल जिले की सीमा से बाहर निकल जाते थे। अनूपपुर समेत आसपास के 7 जिलों में दोनों युवकों द्वारा डेढ़ दर्जन से ज्यादा धोखाधड़ी की वारदात को किया जाना स्वीकार किया है। 21 फरवरी की देर शाम पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन को मुखबिरों से सूचना मिली कि दो संदिग्ध युवक एटीएम के पास घूम रहे हैं। तत्काल ही कोतवाली प्रभारी को इन युवकों की गिरफ्तारी करने के आदेश दिए गए। पुलिस को देख दोनों भागने की कोशिश करने लगे जिसके बाद घेराबंदी कर इन दोनों युवकों को गिरफ्तार किया गया। दोनों के पास से 6 लाख 16 हजार 500 रुपए भी जब्त किए गए हैं। मामले की जानकारी पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रेस कांफ्रेस कर साझा की गई।
9 जिलों में पुलिस ने की तलाश
एटीएम बदलकर हो रही धोखाधड़ी की घटनाओं के बाद पुलिस अधीक्षक ने एक विशेष टीम का गठन किया जिसमें एसडीओपी अनूपपुर उमेश गर्ग, कोतवाली प्रभारी व्ही.व्ही. टंडिया, एसआई अरविंद साहू, प्रधान आरक्षक प्रभात मिश्रा, क्लेमेंट जान, रावेन्द्र तिवारी व साइबर सेल के राजेन्द्र अहिरवार शामिल थे। टीम द्वारा आसपास के जिलों में भी ऐसे अपराध करने वालों की सूची तैयार कर सीसी टीव्ही से मिले फुटेज के आधार पर आरोपियों की पतासाजी  की जाती रही। दोनों की तलाश में पुलिस ने 9 जिलों में इनकी खोजबीन की।
वारदात करने से पहले गिरफ्तार
21 फरवरी को एक बार फिर दोनों आरोपी युवक अनूपपुर  पहुंचे  जहां स्थानीय लोगों द्वारा उनकी मोटर सायकल को पहचान लिया और पुलिस अधीक्षक के पास सूचना दे दी। पुलिस द्वारा गठित टीम  ने रेसर बाइक से फरार हो रहे दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।  आरोपियों की पहचान अनिल मिश्रा पिता राजेश्वर मिश्रा उम्र 23 वर्ष निवासी रीवा, वहीं दूसरा अमित दुबे पिता सुरेन्द्र मोहन दुबे उम्र 24 वर्ष निवासी सरई जिला रीवा का होना बताया गया।
सात जिले 15 वारदातें, लाखों का चूना
दोनों से पूछताछ में अब तक अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, डिंडौरी, दमोह, सतना में 15 से अधिक वारदातें करना स्वीकार किया गया है। दोनों युवकों ने यह भी बतलाया कि वे एटीएम के पास कम पढ़े लिखे या बुजुर्गो को चिन्हित कर उनकी मदद के बहाने एटीएम बदल लेते थे। एटीएम बदलने के बाद वे उनके खातों से रुपए पार कर देते थे। अनूपपुर जिले में 6 घटनाओं में दोनों के द्वारा 1 लाख 24 हजार 550 रुपयों की धोखाधड़ी की गई थी। साथ ही विभिन्न जिलों में भी ये ऐसी ही वारदात को अंजाम दे रहे थे। दोनों आरोपियों से पुलिस ने 6 लाख् से ज्यादा रकम भी जब्त की है।
इनका कहना है।
एटीएम में धोखाधड़ी करने वाले दो शातिर युवकों को गिरफ्तार किया गया है। उनसे रुपए भी जब्त किए गए हैं।
सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर