ऑटो चालकों की चेतावनी , बाइक टैक्सी बंद नहीं हुई तो RTO पर जाम लगा देंगे

Auto drivers warn to RTO management for bike taxi in nagpur
ऑटो चालकों की चेतावनी , बाइक टैक्सी बंद नहीं हुई तो RTO पर जाम लगा देंगे
ऑटो चालकों की चेतावनी , बाइक टैक्सी बंद नहीं हुई तो RTO पर जाम लगा देंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इन दिनों शहर में बाइक टैक्सी का कारोबार फल-फूल रहा है। पहले से एप बेस टैक्सी के कारण वैसे ही ऑटो चालकों का व्यवसाय चौपट हो गया है। ऐसे में बाइक द्वारा अवैध तरीके से व्यवसाय शुरू होने से ऑटो चालकों में भारी आक्रोश है। गुरुवार को टाइगर ऑटो रिक्शा फेडरेशन की ओर से अध्यक्ष विलास भालेराव के नेतृत्व में  शहर आरटीओ कार्यालय को निवेदन दिया गया। जिसमें 15 दिनों के भीतर अवैध सवारी वाहन बंद नहीं करने पर बिना कोई पूर्व सूचना दिये आरटीओ कार्यालय को ऑटो की मदद से जाम करने की चेतावनी दी गई है। उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी अतुल आदे ने फ्लाइंग स्कॉड की माध्यम से तुरंत इस पर कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया है।

अब तक नागपुर शहर में लोकल परिवहन व्यवस्था के लिए स्टार बस व साइकिल रिक्शा के साथ ऑटो ही महत्वपूर्ण साधन थे, लेकिन कुछ महिने पहले ओला, उबेर एप बेस टैक्सियों ने शहर में पैर जमाना शुरू किया। कम किराया व हाईटेक सुविधा के कारण लोग इसे ही प्राथमिकता देने लगे । जिससे ऑटो चालकों का व्यवसाय खत्म चौपट होने लगा ।  शहर के ऑटो चालकों ने इसका जमकर विरोध किया। प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी से लेकर आंदोलन किये गये। लेकिन यात्रियों के हित का हवाला दिया गया फलस्वरुप ये टैक्सियां आज शहर में फल-फूल रही है। लेकिन हाल ही में इसी तर्क पर शहर में एप बेस बाइक टैक्सी भी शुरू हो गई है। निवेदन के अनुसार  शहर में रेपिडो कैप्टन नाम की एप बेस टैक्सी चल रही है। जिसे फोन पर बुक किया जाता है। यह पूरी तरह से अवैध है।

ऑटो चालकों का कहना है, कि आरटीओ नियमों के आधार पर ऑटो चालकों से इंश्योरेन्स, टैक्स, परमिट फीस से लेकर अन्य दस्तावेज के लिए हर माह शुल्क लेती है। लेकिन जब व्यवसाय करने का मौका आया तो अवैध वाहनों को यात्रियों की ओर से प्राथमिकता मिल रही है। जिससे ऑटो चालकों पर भुखमरी की नौबत आ रही है। ऐसे में 15 दिनों के भीतर यदि बाइक टैक्सी को पूरी तरह बंद नहीं किया गया तो सैकड़ों ऑटो आरटीओ कार्यालय परिसर में लगाकर जाम लगा देंगे।

ज्ञापन देते वक्त संगठन अध्यक्ष जावेद शेख, सचिव प्रकाश साखरे, किशोर इलमकर, आनंद मानकर, सलीम शेख, साबीर भाई, नत्थु गावंडे, सुधाकर सोर्गिले, निजाम भाई, ओमप्रकाश, अब्दुल्ला पठान, अब्दुल सलीम, किशोर मोवाडे, आनंद मुंजेवार आदि उपस्थित थे। इस संदर्भ में आरटीओ के उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी अतुल आदे का कहना है कि प्रतिनिधिमंडल की समस्याओं का शीघ्र निवारण किया जाएगा।  निवेदन के आधार पर कार्रवाई भी की जाएगी।
 

Created On :   2 Aug 2018 8:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story