मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक हो रहे हैं मतदाता, नुक्कड़ नाटकों का हो रहा मंचन

Awareness:  voters are being motivated to vote through Nukkad plays
मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक हो रहे हैं मतदाता, नुक्कड़ नाटकों का हो रहा मंचन
मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक हो रहे हैं मतदाता, नुक्कड़ नाटकों का हो रहा मंचन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने चलाया जा रहा अभियान रंग लाने लगा है। मतदान के अधिकार के प्रति मतदाता जागरूक हो रहे हैं। जहां नुक्कड़ नाटकों के जरिए मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया जा रहा है, तो वहीं अधिकारी व कर्मचारी उनहें मताधिकार का महत्व बता रहे हैं। बुधवार को निकाली गई रैली व नुक्कड़ नाटक में लोगों को मतदान करने जागरूक किया गया है। उल्लेखनीय है कि आगामी विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने की दिशा में जबलपुर में अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलेभर में मतदाता जागरूकता का व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर छवि भारद्वाज के मार्गदर्शन में आज भी अनेक क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने और उन्हें मताधिकार के उपयोग के प्रति प्रेरित करने की दिशा में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। विधानसभा निर्वाचन 2018 की नोडल अधिकारी और जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह के नेतृत्व में नगर निगम की टीम ने आमनपुर और गाजीनगर  क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें मतदान का महत्व बताया। नगर निगम आयुक्त चंदमौलि शुक्ला के मार्गदर्शन और अपर आयुक्त (वित्त) रोहित सिंह कौशल के संयोजन में  शिक्षा अधिकारी बीना वर्गीस ने विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर वहां के मतदाताओं को मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया।

इस संबंध में शिक्षा अधिकारी बिना वर्गीज ने बताया कि शहरी सीमा के विभिन्न क्षेत्रों और इलाकों में मतदाता जागरूकता का व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। मतदाओं को यह भी बताया जा रहा है कि लोकतंत्र को मजबूत तभी किया जा सकता है जब सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे और अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है और वह अभी से ही विधानसभा निर्वाचन 2018 में सक्रिय भागीदारी निभाने काफी उत्साहित हैं।

विधानसभा निर्वाचन 2018 की नोडल अधिकारी और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती हर्षिका सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा के चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने की दिशा में कड़े निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के परिपालन में जिले में मतदाताओं को जागरूक करने नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। पिंक वीक सेलिब्रेशन के बाद सुगम सप्ताह का भी जिले में आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की और स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना में मतदाताओं का आगे आना जरूरी है और शत प्रतिशत मतदान के जरिए ही लोकतंत्र को मजबूत किया जा सकता है। आज के कार्यक्रम में कदम सांस्कृतिक संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदान का महत्व बताया और नागरिकों को मताधिकार के इस्तेमाल के प्रति प्रेरित किया। इस दौरान आमनपुर और गाजी नगर क्षेत्र में उपस्थित जन समुदाय को मताधिकार के उपयोग की शपथ भी दिलाई गई।

Created On :   24 Oct 2018 1:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story