एमसीयू के अभय बनें बटालियन के बेस्ट कैडेट्स, शूटिंग कॉम्पटीशन में पा चुके है गोल्ड मेडल

Be the best cadets of the battalion as Abhay of MCU, have got gold medal in shooting competition
एमसीयू के अभय बनें बटालियन के बेस्ट कैडेट्स, शूटिंग कॉम्पटीशन में पा चुके है गोल्ड मेडल
मध्य प्रदेश एमसीयू के अभय बनें बटालियन के बेस्ट कैडेट्स, शूटिंग कॉम्पटीशन में पा चुके है गोल्ड मेडल
हाईलाइट
  • अठारह संस्थानों से सबसे उत्कृष्ट कैडेट्स

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे को 4 एमपी बटालियन के बेस्ट कैडेट्स के रूप में चयन कर सम्मानित किया गया हैं। इस हेतु  सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे को बटालियन की तरफ से तीन हजार रुपये की राशि और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया है। हर साल 4 एमपी बटालियन द्वारा एन.सी.सी. तृतीय वर्ष में अध्ययनरत एक कैडेट्स को बेस्ट कैडेट के रूप में सम्मानित किया जाता है। 4 एमपी बटालियन के अंतर्गत भोपाल शहर और उसके आस पास के अठारह कॉलेज सह विश्वविद्यालय के एन.सी.सी. ट्रूप कार्यरत है। यह चयन इन अठारह संस्थानों से सबसे उत्कृष्ट कैडेट्स को प्राप्त होता है। इस वर्ष इस सम्मान में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एन.सी.सी. ट्रूप के सीनियर अंडर आफिसर अभय पांडे इन मापदंडों में खरे उतरकर अपने विश्वविद्यालय को गौरवान्वित किया। सीनियर अंडर आफिसर अभय पांडे के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के एन.सी.सी. ट्रूप के एन.सी.सी. कैडेट्स ने इस वर्ष अव्वल दर्जे का प्रदर्शन किया।

पिछले दिनों 4 एम.पी. बटालियन, भोपाल के अंतर्गत माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे के नेतृत्व में दक्षिण कमान के महत्वपूर्ण आयोजन ईएमई सेन्टर में विश्वविद्यालय के सात एन.सी.सी. कैडेटस ने दक्षिण कमान प्रमुख को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसी तरह पिछले दिनों माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नवीन परिसर स्थित गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मान और स्वागत किया गया था। जिसकी सराहना मुख्यमंत्री ने अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से भी की। 

इसी तरह 4 एमपी बीएन एनसीसी द्वारा सेंट्रल एनुअल ट्रेनिंग कैम्प का आयोजित हुआ था। जिसमें 4 एम.पी. बटालियन, भोपाल के अंतर्गत माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे ने शूटिंग कॉम्पटीशन में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे के नेतृत्व में बंसल कॉलेज में आयोजित एक अन्य सेंट्रल एनुअल ट्रेनिंग कैम्प शूटिंग प्रतिस्पर्धा में भी ट्रूप की कैडेट दिव्यांशी निमोरे को गोल्ड मैडल और कैडेट श्रुति शर्मा को सिल्वर मैडल प्राप्त हुआ था। इस शूटिंग स्पर्धा में लगभग तीन सौ एनसीसी कैडेट्स ने हिस्सा लिया था। पिछले वर्ष आईजीसी शूटिंग में भी कैडेट अनुष्का शुक्ला ने भी ग्रुप स्तर की स्पर्धा में सिल्वर मेडल प्राप्त किया था। इस तरह शूटिंग प्रतिस्पर्धा में विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स एक नया इतिहास रच रहे है। जिसमें विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे का योगदान अतुलनीय है।


इस वर्ष आल इण्डिया ट्रैकिंग कैंप के लिए एमसीयू की एनसीसी इकाई के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे का चयन मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ डायरेक्टरेट सीनियर के रूप में हुआ। राष्ट्रीय कैडेट कोर, गुजरात और दमन दीप मुख्यालय द्वारा आयोजित इस आल इण्डिया ट्रैकिंग कैंप, राजपिपला में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे बेस्ट कैंप सीनियर हेतु नामित भी हुए थे। यह कैंप 27 नवम्बर, 2021 से 04 दिसम्बर 2021 तक गुजरात के नर्मदा जिले के राजपिपला में आयोजित किया गया। इस कैंप के अंतर्गत स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर डैम, कर्जन डैम और जुनाराज जंगल ट्रैक का भी कैडेटस द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। आल इण्डिया ट्रैकिंग कैंप, राजपिपला में शानदार प्रदर्शन के कारण अभय पांडे को कैंप के कर्नल नागेन्द्र पिल्लई, 20 गुजरात बटालियन नवसारी द्वारा सम्पूर्ण ट्रैकिंग कैंप के सीनियर के रूप में चुना गया।
इस वर्ष सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे के नेतृत्व में एमसीयू एनसीसी ने नई ऊंचाइयों को हासिल किया और यह संदेश दिया कि एमसीयू एनसीसी आने वाले हर वर्ष में इतिहास गढेगा।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की दिशा में आगे बढ़ते हुए एमसीयू ने एनसीसी को पाठ्यक्रम के रूप में शामिल किया है। अब विद्यार्थी एनसीसी को एक पाठ्यक्रम के रूप में भी चुन कर अध्ययन कर रहे हैं। एमसीयू एनसीसी ट्रूप युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने हेतु हमेशा से ही अग्रसर रहा है। माखनलाल विश्वविद्यालय की एनसीसी निरंतर आगे बढ़ने और नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है। इस अवसर पर बेस्ट कैडेट अभय पांडे ने बताया कि 4 एम पी बटालियन के नेतृत्व में सभी एन.सी.सी. कैडेटस बहुत ही उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। हमारी बटालियन राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान देने वाले युवाओं को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मध्यप्रदेश एवं छतीसगढ़ ग्रुप मुख्यालय के द्वारा भी हम सभी एन.सी.सी. कैडेटस को समय समय पर मार्गदर्शन प्राप्त होता है।  
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर के जी सुरेश, विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के एएनओ लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे, कुलसचिव प्रोफेसर अविनाश वाजपेयी, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर श्रीकांत सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर संजीव गुप्ता, सहायक प्राध्यापक राहुल मैन्युअल खड़िया, डॉक्टर अरुण खोबरे सहित भोपाल स्कुल ऑफ़ सोशल साइंसेज के एएनओ लेफ्टिनेंट नासिर अली, नवीन कालेज के एएनओ लेफ्टिनेंट आराधना धुर्वे ने बेस्ट कैडेट अभय पांडे को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

Created On :   5 April 2022 11:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story