भारत बंद : मिला जुला रहा बंद का असर, कहीं हंगामा तो कहीं शांति

bharat band: balanced impact of the shutdown somewhere in the ruckus peace anywhere
भारत बंद : मिला जुला रहा बंद का असर, कहीं हंगामा तो कहीं शांति
भारत बंद : मिला जुला रहा बंद का असर, कहीं हंगामा तो कहीं शांति

डिजिटल डेस्क जबलपुर। एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के समर्थन में सोशल मीडिया की अपील पर बुलाए गए बंद का जबलपुर में जबरदस्त असर देखने को मिला। सुबह 6 बजे अचानक इंटरनेट सेवा बंद कर दिए जाने के बाद भी व्यावसायिक प्रतिष्ठान स्वस्फूर्त बंद रहे। बंद के बाद भी स्कूल और दवा की दुकानें खुली रहीं। इस दौरान कहीं से भी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली। ऐतिहात के तौर पर पुलिस ने अधारताल, रानीताल और गढ़ा से दो दर्जन से अधिक बंद समर्थकों को हिरासत में लिया। बंद से निपटने के लिए पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था नजर आई। महाकौशल के कटनी मंडला डिंडोरी छिंदवाड़ा बालाघाट सिवनी नरसिंपुर शहडोल उमरिया दमोह आदि में शांतिपूर्ण बंद रहा ।
किसी भी राजनैतिक दल का समर्थन नहीं होने के बावजूद सुबह से ही शहर में बंद का असर दिखने लगा था। शहर के प्रमुख क्षेत्रों के व्यावसायिक प्रतिष्ठान और पेट्रोल पंप बंद रहने से सड़कें सूनी नजर आईं। इस दौरान इक्का-दुक्का मेट्रो बस और ऑटो नजर आए। दोपहर तक शहर की सड़कों पर सन्नाटा छा गया। स्कूल-कॉलेज और दवा दुकानों पर बंद का कोई असर नहीं दिखा।  शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस तैनात रही। इसके अलावा पुलिस की मोबाइल सड़कों पर पेट्रोलिंग करती रही।
सीधी में बंद समर्थकों  पर लाठीचार्ज कई जख्मी, अश्रुगैस के गोले भी दागे
  सीधी : बल प्रयोग में जिला मुख्यालय में मंंगलवार को दोपहर 1 बजे के करीब हालात उस वक्त आक्रामक हो गए जब बंद समर्थकों के एक जुलूस ने कलेक्ट्रेट चौक के समीप  वीथिका परिसर में पुलिस का घेरा तोडकऱ आगे बढऩे की कोशिश की। पुलिस की चेतावनी बेअसर होने पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पहले अश्रुगैस के गोले दागे गए और फिर लाठियां भांजी गईं। इस दौरान कई प्रदर्शनकारी जख्मी हो गए। उधर, लाठीचार्ज के विरोध में न्यायालय परिसर में आंदोलित हुए अधिवक्ताओं को भी नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठियां चलाईं। नाराज अधिवक्ता धरने पर बैठ गए। कलेक्टर दिलीप कुमार द्वारा दोषी पुलिसवालों के खिलाफ कार्यवाही का आश्वासन देने  के भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया है। घटनाक्रम दुर्भाग्यपूर्ण है। कलेक्टर सीधी दिलीप कुमार व्दारा बताया गया कि   प्रदर्शन की वीडियो रिकार्डिंग कराई गई है। उपद्रवियों को चिन्हित कर कार्यवाही की जाएगी। 
 सतना: दोपहर बाद मेन मार्केट में आई रौनक
 जिला मुख्यालय समेत जिले में मंगलवार को बंद का आंशिक असर रहा। दोपहर बाद पन्नीलाल चौक, बिहारी चौक और जयस्तंभ चौक समेत समूचे मेन मार्केट मेंरौनक लौटने लगी। स्टेशनरोड का बाजार भी जहां धीरे-धीरे गुलजार हुआ।

रीवा : संभागीय मुख्यालय में भी आंशिक असर
  संभागीय मुख्यालय रीवा में बंद का आंशिक असर देखा गया । कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक और एसपी ललित शाक्यवार मोर्चे पर रहे।यहां सवर्ण समाज पार्टी, राष्ट्रीय किसान विकास पार्टी ने बंद की अपील की थी ,मगर बाजार बंद कराने कोई नहीं निकला। दोपहर 12 बजे तक तकरीबन 30 फीसदी बंद का प्रभाव रहा। धीरे-धीरे बाजार खुलने लगा।   पन्ना : बंद बेअसर, बाजार में रही चहल-पहल पन्ना जिला में आमतौर पर बंद बेअसर रहा। मंगलवार को मेन मार्केट में चहल-पहल रही।

 

Created On :   10 April 2018 2:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story