मध्य प्रदेश पहुंची भीमा कोरेगांव की आग, बुरहानपुर में 12 बसों में तोड़फोड़

Bhima Koregaon violence reached in mp demolition in 12 buses in Burhanpur
मध्य प्रदेश पहुंची भीमा कोरेगांव की आग, बुरहानपुर में 12 बसों में तोड़फोड़
मध्य प्रदेश पहुंची भीमा कोरेगांव की आग, बुरहानपुर में 12 बसों में तोड़फोड़

डिजिटल डेस्क, भोपाल। महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव की आग पूरे महाराष्ट्र के साथ-साथ पड़ोसी राज्य एमपी तक पहुंच गई। महाराष्ट्र की सीमा से लगे बुरहानपुर जिले में इस हिंसा का असर देखने को मिला। बुरहानपुर शहर में महाराष्ट्र हिंसा के विरोध में कांग्रेस और कई दलित संगठनों गुरूवार को बंद का ऐलान किया था। बंद के दौरान शहर भर में तोड़फोड़ और विरोध के कई मामले सामने आए। बता दें कि इससे पहले बुरहानपुर जिले के नेपानगर को बुधवार को बंद रखा गया था।



गुरुवार को शहरबंद के दौरान पूरे नगर में सन्नाटा रहा। इसी दौरान कुछ अराजक तत्वों ने शहर में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इन लोगों ने शहर के बस स्टेण्ड को अपना निशाना बनाया और यहां खड़ी 12 बसों में जमकर तोड़-फोड़ की। बता दें कि शहर से महाराष्ट्र के बीच आगमन पूरी तरह से रोक दिया गया है। बस स्टेण्ड में तोड़फोड़ की घटना के बाद पुलिस बल एक्टिव हो गया और पूरे शहर में सख्ती बढ़ा दी गई है। शहर के सभी संवेदनशील जगहों पर पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं। बता दें कि इससे पहले भीमा कोरेगांव हिंसा का असर गुजरात में भी देखने को मिला था। यहां गुजरात के राजकोट शहर में अज्ञात हमलावरों ने एक सरकारी बस को सरेआम आग के हवाले कर दिया गया था। इस दौरान हमलावरों ने सभी यात्रियों को पहले ही बस से बाहर निकाल दिया था। इसके बाद बस को आग के हवाले किया।

साल 2018 के पहले दिन शुरू हुई थी हिंसा

महार दलित बनाम मराठाओं की जंग 200 साल पुरानी है। साल 2018 के पहले दिन 1 जनवरी से शुरू हुई इस हिंसा में अब तक लाखों की संपत्ति स्वाहा हो गई है। महाराष्ट्र के बड़े शहरों में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई। इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके बाद यह हिंसा पूरे महाराष्ट्र में फैल गई। पुणे, अकोला, औरंगाबाद और ठाणे से लेकर मुंबई तक में हालात बेकाबू हो गए।

Created On :   4 Jan 2018 8:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story