दैनिक भास्कर हिंदी: राजस्थान चुनाव : 11 बागी नेताओं को बीजेपी ने दिखाया बाहर का रास्ता

November 22nd, 2018

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले पार्टी ने बागी नेताओं पर कार्रवाई की है। राजस्थान बीजेपी ने गुरुवार को ऐसे 11 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया है। टिकट न मिलने के बाद ये सभी नेता पार्टी से बगावत कर चुनाव में खड़े हुए हैं।

इन नेताओं में दैतारण विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सुरेन्द्र गोयल, मारवाड़ जंक्शन से लक्ष्मीनारायण दबे, श्रीगंगानगर से राधेश्याम गंगानगर, थानागाजी से हेमसिंह भड़ाना, रतनगढ़ से राजकुमार रिणवां, सुजानगढ़ से रामेश्वर भाटी, विराटनगर से कुलदीप धनकड़, फुलेरा से दीनदयाल कुमावत, श्रीडूंगरगढ़ से किशनाराम नाई, बांसवाड़ा से धनसिंह रावत और समांगरवाड़ा विधानसभा से अनिता कटारा हैं।

 

 

बता दें कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 7 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। नामांकन पत्रों को दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर थी। इसके बाद 20 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच की तारीख थी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 नवम्बर थी। मतों की गणना 11 दिसम्बर को होगी। मतदान के लिए राज्य भर में 51796 मतदान केंद्र बनाए जाने हैं। राजस्थान में मतदाताओं की कुल संख्या 4,74,79402 है। 200 सीटों में से 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

गौरतलब है कि 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और वसुंधरा राजे सीएम बनी थीं। इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां सभी 25 सीटों पर कब्ज़ा किया था। हालांकि दिसंबर 2017 में राज्य के निकाय उपचुनावों में ज्यादातर सीटें जीतकर कांग्रेस ने बीजेपी के माथे पर बल ला दिए थे। सूबे में कांग्रेस की स्थिति फिर से मजबूत करने में जुटे सचिन पायलट इस बार वसुंधरा राजे को कड़ी चुनौती दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...