दैनिक भास्कर हिंदी: छत्तीसगढ़ चुनाव : बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में घोषित किए 11 सीटों पर उम्मीदवार

October 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। जिसमें दो आरक्षित सीटों- रामानुजगंज और सरायपाली के लिए भी कैंडिडेट्स का भी नाम है। इससे पहले बीजेपी ने 78 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इस लिस्‍ट के साथ बीजेपी ने 90 सीटों की विधानसभा के लिए 89 सीटों पर अपने प्रत्‍याशियों के नाम की घोषणा कर दी। रायपुर उत्‍तर से अब तक प्रत्‍याशी की घोषणा नहीं की गई है।

बीजेपी ने इस बार दो विधायकों का टिकट काट दिया है। जिनमें सरायपाली से रामलाल चौहान और बसना से रूपकुमारी चौधरी शामिल हैं। वैशालीनगर सीट पर अपने मौजूदा विधायक विद्यारतन भसीन पर भरोसा जताया है। बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्‍ट में प्रेम नगर से विजय प्रताप सिंह, रामानुजगंज से रामकिशुन सिंह, कोटा से काशी साहू, जैजैपुर से कैलाश साहू, सरायपाली से श्याम तांडी, बसना से डीसी पटेल, महासमुंद से पूनम चंद्राकर, बलौदाबाजार से केशु धुरंधर, संजारी बालोद से पवन साहू, गुंडरदेही से दीपक साहू, वैशाली से विद्यारतन भसीन को टिकट दिया  है।

राज्य में 2003 से ही बीजेपी की सरकार है और रमन सिंह 15 सालों से मुख्यमंत्री हैं। रमन सिंह चौथी बार अपनी सरकार बनाने की जुगत में लगे हुए हैं, वहीं कांग्रेस इस बार वापसी की राह देख रही है। 

इससे पहले पार्टी ने करीब एक हफ्ते पहले 78 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी। जिसनें पार्टी की ओर से 14 महिलाएं को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा 14 मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताते हुए टिकट बरकरार रखा है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों 12 नवंबर और 20 नवंबर में चुनाव होंगे। पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर की 12 सीट समेत कुल 18 सीटों पर मतदान किया जाएगा। दूसरे चरण के तहत 72 सीटों पर मतदान होंगे। प्रदेश में विधानसभा की कुल 90 सीटें है। विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 11 दिसंबर को आएगा।