भारत के आर्थिक विकास के लिए नीली अर्थव्यवस्था काफी महत्वपूर्ण : गडकरी

Blue economy is essential for Indias economic development: Gadkari
भारत के आर्थिक विकास के लिए नीली अर्थव्यवस्था काफी महत्वपूर्ण : गडकरी
भारत के आर्थिक विकास के लिए नीली अर्थव्यवस्था काफी महत्वपूर्ण : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत के आर्थिक विकास के लिए नीली अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण नही बल्कि यह उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहा है। उन्होने कहा कि तटीय आर्थिक क्षेत्र नीली अर्थव्यवस्था के केन्द्र होंगे। नैरोबी में नीली अर्थव्यवस्था पर आयोजित सम्मेलन में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत रणनीतिक स्थान पर है।

इसी आधार पर भारत सतत समावेशी और जन केन्द्रीत रुप में हिन्द महासागर रिंग एसोसिएशन के ढांचे के साथ-साथ अंतर्देशीय जलमार्गों तथा महत्वाकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम के माध्यम से नीली अर्थव्यवस्था के विकास को स्वीकृति देता है। उन्होने कहा कि इससे बंदरगाह की क्षमता हर साल 800 मिलियन मीट्रिक टन से बढकर 3500 एमएमटीपीए हो जाएगी।  

उन्होने कहा कि भारत अपने मेरीटाइम ढांचे के साथ-साथ अंतर्देशीय जलमार्गों तथा महत्वाकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम के माध्यम से तटीय जहाजरानी को विकसीत कर रहा है, जिससे मेरीटाइम लॉजिस्टिक्स क्रांतिकारी रुप ले लेगा। उन्होंने कहा कि भारत के महत्वाकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम के तहत 600 से अधिक परियोजनाएं चिन्हित की गई हैं। इनमें 2020 तक लगभग 8 लाख करोड़ के निवेश का प्रावधान है। उन्होने दावा किया कि देश लॉजिस्टिक लागतों में हर साल 6 बिलियन डॉलर की बचत करेगा और 10 मिलियन नये रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Created On :   27 Nov 2018 3:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story