दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में लॉकडाउन के चलते बुकिंग रद्द, रकम नहीं लौटा रहे संचालक

March 19th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में लॉकडाउन के चलते सभी सामाजिक, धार्मिक व मांगलिक आयोजन पर पाबंदी है। आयोजन के लिए पहले से बुक लॉन, मंगल कार्यालय और होटल की बुकिंग भी कैंसिल हो चुकी है। शहर में जिन लोगों ने शादी के लिए लॉन और मंगल कार्यालय बुक कराए थे, अब संचालक एडवांस की रकम लौटाने में आनाकानी कर रहे हैं। कोई किस्तों में लौटाने की बात कह रहा है, तो कोई पैसे वापस ही नहीं करना चाहता। लॉकडाउन से उभरते हालात के चलते लोगों ने मजबूरन बुकिंग कैंसिल की, लेकिन रकम वापस पाने संचालकों का टालमटोल रवैया परेशानी बढ़ा रहा है।

रसीद की सूचना का हवाला देकर नहीं लौटाई रकम
साहित्यकार डॉ. सागर खादीवाला की पुत्री की शादी इसी माह थी। इसके लिए मंगल कार्यालय बुक किया गया था। ऐन वक्त शहर में लॉकडाउन लग गया। तैयारियां पूरी होने से घर में ही पारिवारिक सदस्यों के बीच वैवाहिक कार्यक्रम निपटा लिया। श्री खादीवाला ने बताया कि मंगल कार्यालय संचालक से बुकिंग की रकम वापस लेने गए तो रसीद पर लिखी गई सूचना का हवाला देकर रकम लौटाने से इनकार कर दिया। 

तय तारीख से 3 दिन पहले किया विवाह
डॉ. लता गजभिये की पुत्री की शादी 17 मार्च को थी, लेकिन शहर में 15 मार्च से लॉकडाउन लगाने की घोषणा के बाद मजबूरन तय तारीख से 3 दिन पहले ही विवाह करना पड़ा। डॉ. गजभिये ने बताया कि, अब लाॅन संचालक एडवांस की रकम लौटाने में आनाकानी कर रहा है। कई बार समझाने पर कुछ पैसे काट कर किस्तों में रकम दूंगा का जवाब मिला, लेकिन रकम कब तक वापस करेगा यह नहीं बता रहा। 

कुछ रकम काटकर लौटा रहे एडवांस
वाठोड़ा स्थित हैरिसन लॉन के संचालक ने बताया कि मार्च माह में लॉन में 18 से 20 शादियों की बुकिंग थी। लाॅकडाउन के कारण लगभग सभी बुकिंग कैंसिल हो चुकी है। 1-2 ग्राहकों ने ही तिथि आगे बढ़ाई है। बुकिंग कैंसिल कर चुके लोग अब एडवांस वापस मांग रहे हैं। ग्राहकों को बुकिंग की  पूरी रकम वापस लौटा पाना हमारे लिए संभव नहीं है। कुछ रकम काटकर पैसे लौटाने की व्यवस्था कर रहे हैं।

आर्थिक परेशानी से जूझ रहे लॉन संचालक
शादियां कैंसिल होने के कारण लॉन और मंगल कार्यालय संचालक भी काफी परेशानी में है। आय का साधन पूरी तरह से बंद हो गया। बावजूद इसके रखरखाव, कर्मचारियों  का वेतन जैसे खर्च लगे हुए हैं। फिर भी कई लॉन संचालक बुकिंग की राशि वापस लौटा रहे हैं। हम भी एसोसिएशन के माध्यम से सदस्यों से अपील करते हैं, कि वे ग्राहकों के पैसे लौटाएं।   - विनोद कनकदंडे, कोषाध्यक्ष, नागपुर लॉन और हॉल एसोसिएशन