लॉकडाउन में भी नहीं थमी रिश्वतखोरी, 27 पर कसा शिकंजा

Bribery did not stop even in lockdown, tightening screws on 27
लॉकडाउन में भी नहीं थमी रिश्वतखोरी, 27 पर कसा शिकंजा
लॉकडाउन में भी नहीं थमी रिश्वतखोरी, 27 पर कसा शिकंजा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना संक्रमण काल ने जहां लोगों की सारी ताकत को कमजोर कर दिया, वहीं सरकारी विभाग में बिना दाम लिए काम नहीं करने वाले रिश्वतखोर अधिकारी-कर्मचारियों ने नागपुर शहर को रिश्वतखोरी के मामले में  पीछे नहीं छोड़ा है। वर्ष 2020 से 18 मई 2021 के दरमियान 98 रिश्वतखोरी के मामले विदर्भ के 6 जिले में सामने आए हैं। अकेले नागपुर में 27 रिश्वतखोरों को गिरफ्तार किया गया। ये रिश्वतखोरी के मामले तब सामने आए जब कोरोना संक्रमण बेहद तेजी से फैला हुआ था। अपनी जान जोखिम में डालकर नागपुर की एसीबी की टीम विदर्भ के नागपुर, वर्धा, भंडारा, चंद्रपुर, गड़चिरोली और गोंदिया में रिश्वत मांगने वालों की धरपकड़ करने में जुटी हुई थी। 

आंकड़ों पर एक नजर
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जनवरी से दिसंबर 2020 में 72 मामले में आरोपियों की धरपकड़ की गई, जिसमें नागपुर में 18, वर्धा में 7, भंडारा में 6, चंद्रपुर में 11, गड़चिरोली में 14 और गोंदिया में 15 रिश्वतखोर पकड़े गए। जनवरी से 18 मई 2021 के दरमियान 26 रिश्वतखोरों को एसीबी के दस्ते ने गिरफ्तार किया, जिसमें नागपुर से 9, वर्धा से 1, भंडारा से 4, चंद्रपुर से 3, गड़चिरोली से 3 और गोंदिया से 6 रिश्वतखोरों का समावेश है।

करीब 150 किलोमीटर के दायरे में रखते हैं नजर
सूत्रों ने बताया कि नागपुर परिक्षेत्र के अंतर्गत एसीबी का कार्यक्षेत्र 6 जिलों तक फैला हुआ है। इसके लिए एसीबी को करीब 150 किलोमीटर तक नजर रखना पड़ता है। एसीबी के पास स्टाफ की कमी होने के बाद भी रिश्वतखोरी मांगने की शिकायत मिलने पर एसीबी के अधिकारी-कर्मचारी कार्रवाई करने के लिए उक्त जिले में किसी भी जगह पर पहुंच जाते हैं। रिश्वतखोरी के मामले में नागपुर लॉकडाउन में भी पीछे नहीं रहा है। एक ओर जहां महामारी ने लोगों की कमर तोड़ दी, वहीं सरकारी विभाग में बैठे रिश्वतखोरों ने लोगों की मजबूरी का फायदा उठाने से पीछे नहीं रहे।

नागपुर में 27 पकड़ाए
कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगा दिया गया है। लॉकडाउन में वर्ष 2020 से 18 मई 2021 के दरमियान नागपुर में 27 रिश्वतखोर पकड़ाए। इनमें से कुछ पुलिस विभाग के थे तो कुछ राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी। लॉकडाउन में इन रिश्वतखोरों ने लोगों की मजबूरी का फायदा उठाना नहीं छोड़ा।
- मिलिंद तोतरे, अपर अधीक्षक, एसीबी, नागपुर 

Created On :   24 May 2021 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story