महाराष्ट्र में बसपा-44 और सपा 4 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

BSP 44 seats and SP will contest 4 seats in maharashtra lok sabha seat
महाराष्ट्र में बसपा-44 और सपा 4 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
महाराष्ट्र में बसपा-44 और सपा 4 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  सपा-बसपा गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के 19 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। बसपा राज्य की 44 जबकि सपा सिर्फ 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। नागपुर सीट से बसपा ने नगरसेवक मोहम्मद जमाल मोहम्मद इब्राहिम को टिकट दिया है। वहीं समाजवादी पार्टी ने मुंबई उत्तर पश्चिम सीट से सुभाष पासी को मैदान में उतारा है। पासी फिलहाल उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में स्थित सैदपुर सीट से विधायक हैं। पासी की उम्मीदवारी से इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार संजय निरुपम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

सोलापुर में आंबेडकर के पास आधा फीसदी भी समर्थन नहीं  
बसपा के प्रदेश महासचिव प्रताप हेगड़े ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विदर्भ में बसपा के 10 फीसदी से ज्यादा मतदाता हैं। स्थानीय निकाय चुनावों में हमने अच्छा प्रदर्शन किया है। समाजवादी पार्टी के साथ आने से हमारी ताकत और बढ़ी है। मायावती 5 अप्रैल को नागपुर में चुनावी रैली कर पार्टी की ताकत दिखाएंगी। सोलापुर सीट से प्रकाश आंबेडकर की उम्मीदवारी को लेकर हेगड़े ने कहा कि वहां हमारे 4 नगरसेवक हैं। आंबेडकर के पास आधा फीसदी समर्थन भी नहीं है। वे केवल भाजपा-शिवसेना को फायदा पहुंचाने का काम कर रहे हैं। 

पीएम के सवाल पर सपा प्रवक्ता ने काटी कन्नी 
बसपा के मुंबई अध्यक्ष सुरेश विद्याधर ने कहा कि हम मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के प्रदेश महासचिव व प्रवक्ता अब्दुल कादिर चौधरी मायावती को प्रधानमंत्री बनाने से जुड़े सवाल पर कन्नी काटते नजर आए। उन्होंने कहा कि इस पर पार्टी आलाकमान को फैसला लेना है। 

निरुपम की बढ़ेंगी मुश्किलें 
सुभाष पासी भले ही उत्तर प्रदेश से विधायक हैं लेकिन उन्होंने मुंबई से राजनीति पारी शुरू की थी। पासी उत्तर पश्चिम युवक कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसलिए जोगेश्वरी और आसपास के इलाकों में उनके काफी समर्थक हैं। शिवसेना के गजानन कीर्तिकर इस सीट से सांसद और शिवसेना के मौजूदा उम्मीदवार हैं। पिछली बार कांग्रेस के गुरुदास कामत यहां दूसरे नंबर पर रहे थे। लेकिन पासी की उम्मीदवारी से कांग्रेस उम्मीदवार निरुपम का गणित बिगड़ता दिख रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में कीर्तिकर को 64 लाख 65 हजार से ज्यादा वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के खाते में 2 लाख 81 हजार वोट पड़े थे।

बसपा के उम्मीदवार
नागपुर से मोहम्मद जमाल मो इब्राहिम, भंडारा-गोंदिया से डॉ विजया नादुरकर, गड़चिरोली-चिमूर से हरिश्चंद्र मंगाम, रामटेक से सुभाष गजभिए, वर्धा से डॉ शैलेश कुमार अग्रवाल, यवतमाल-वाशिम से अरुणकुमार किनवटकर, चंद्रपुर से सुधीर वासनिक, अमरावती से अरुण वानखेड़े, बुलढाणा से अब्दुल हाफीज, हिंगोली से डॉ दत्तात्रय धनवे, अकोला से भाई बीसी कांबले, परभणी से वैजनाथ फड, उस्मानाबाद से डॉ शिवाजी पंढरीनाथ ओमन, लातूर से सिद्धार्थ सूर्यवंशी, सोलापुर से राहुल सरोदे । 

सपा के उम्मीदवार
नांदेड से अब्दुल समद अब्दुल करीम, बीड़ से सैयद मुजम्मिल, मालेगांव-धुले से कमाल हसन काशमी और मुंबई उत्तर पश्चिम से सुभाष पासी (विधायक)। 
 

Created On :   29 March 2019 5:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story