दैनिक भास्कर हिंदी: PETA के विरोध में बैलगाड़ी मालिकों ने दिया धरना, कलेक्टर ऑफिस के सामने बांधे बैल

March 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, पुणे। बैलगाड़ी दौड़ पर लगाई गई पाबंदी हटाने की मांग करते हुए जिले के बैलगाड़ी मालिकों ने मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय के सामने अपने बैलों को बांधकर धरना आंदोलन किया। साथ ही PETA संगठन के प्रति अपना विरोध प्रकट किया। इस आंदोलन में उपस्थित विधायक महेश लांडगे ने कहा कि राज्य सरकार ने बैलगाड़ी दौड़ जारी रखने के लिए विशेष कानून बनाया, लेकिन इस विरोध में PETA ने न्यायालय में याचिका दायर की, जिसकी वजह से बीते चार सालों से प्रदेश में बैलगाड़ी दौड़ नहीं हो रही है।

विधायक महेश लांडगे ने कहा है कि इस मुद्दे पर बीच का मार्ग निकालने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से चर्चा की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा है कि बैलगाड़ी दौड़ में बैलों और अन्य सभी प्राणियों का पूरा ध्यान रखा जाता हैं, लेकिन PETA जानबूझकर बैलगाड़ी दौड़ का विरोध कर रहा है।

एक बैलगाड़ी चालक रामकृष्ण टाकलकर ने बताया, 'ग्रामीण इलाकों में बैलगाड़ी दौड़ को लेकर सभी उत्साहित होते हैं, लेकिन PETA जैसी संस्था द्वारा इसके विरोध में याचिका दायर करने से इस दौड़ पर रोक लग गई। हम इसका विरोध करते हैं और जब तक राज्य सरकार दौड़ प्रारंभ नहीं करती, तब तक यहां से नहीं जाएंगे। आंदोलन के बाद बैलगाड़ी मालिकों ने अपनी मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी सौरभ राव को दिया।'