25 प्रतिशत बढ़ेगा बस का किराया, बस संचालकों की हड़ताल खत्म

Bus fare will increase in jabalpur, bus operators strike over
25 प्रतिशत बढ़ेगा बस का किराया, बस संचालकों की हड़ताल खत्म
25 प्रतिशत बढ़ेगा बस का किराया, बस संचालकों की हड़ताल खत्म

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। यात्री बसों का किराया बढ़ाने की मांग को लेकर जबलपुर संभाग के बस संचालक 21 मई से हड़ताल पर थे, जिससे तकरीबन 2 लाख यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हड़ताल के दिन ही प्रदेश सरकार ने बसों के किराए में 10 फीसदी बढ़ोत्तरी करने की घोषणा कर दी थी, लेकिन बस संचालक किराए में 40 फीसदी बढ़ोत्तरी पर अड़े थे। बुधवार को संभाग के बस ऑपरेटर परिवहन आयुक्त के साथ किराए के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए भोपाल गए थे, जहां 1 माह के भीतर 15 फीसदी अतिरिक्त किराया बढ़ाने का आश्वासन मिलते ही बसों की हड़ताल समाप्त करने का निर्णय लिया गया। इस तरह आगामी एक माह में यात्रियों को बसों के सफर के दौरान 25 फीसदी अधिक किराए की मार झेलनी होगी।

हड़ताल में जबलपुर संभाग में चलने वाली 25 हजार से अधिक बसों के पहिए थम गए थे। शहर से नागपुर, छिंदवाड़ा, भोपाल, मंडला, डिण्डौरी, सागर, दमोह, कटनी, सिवनी, अमरकंटक, रायपुर, छतरपुर सहित छोटे-छोटे शहरों को जाने वाली बसें भी प्रभावित हुुईं थीं। हड़ताल से सबसे अधिक परेशानी मंडला और डिंडौरी की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को हुई। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि पिछले कई सालों से मप्र सरकार ने प्रदेश में बसों का किराया नहीं बढ़ाया है, जबकि पिछले दो सालों में ही डीजल, ऑयल, टायर, शासन का टैक्स, मोटर पार्ट्स के दाम काफी बढ़ गए हैं। प्रदेश में चलने वाली बसों के मालिक आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। पिछले कई माह से हम प्रदेश सरकार से किराए में बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन कुछ असर नहीं हो रहा था, जिससे उन्हें मजबूरी में हड़ताल पर जाना पड़ा।

आईएसबीटी और एम्पायर चौराहे पर नहीं दिखे यात्री
शाम 5 बजे जैसे ही हड़ताल समाप्त हुई वैसे ही आईएसबीटी, एम्पायर सहित अन्य बस अड्डों पर बसें खड़ी  नजर आने लगीं, लेकिन बसों को सवारियां नहीं मिलीं। वजह यात्रियों को ऐसा लग रहा था कि शायद आज भी बसों की हड़ताल समाप्त नहीं होगी।

फिलहाल 92 पैसे से बढ़ाकर 1.01 रुपए प्रति किमी कर दिया है किराया
मप्र शासन ने बसों के किराए में फिलहाल 10 फीसदी बढ़ोत्तरी की है। इस बढ़ोत्तरी की अधिसूचना बीते शनिवार को प्रकाशित होने की बात परिवहन आयुक्त द्वारा कही गई है। मप्र में संचालित की जाने वाली सामान्य बसों का किराया 92 पैसा प्रति किमी था, जिसे अब 10 फीसदी बढ़ाकर 1.01 पैसा प्रति किमी कर दिया गया है। उदाहरण के लिए साधारण बस में जबलपुर से दमोह के बीच 105 किलोमीटर की दूरी का वर्तमान किराया 100 रुपए है जो 10 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद 110 रुपए हो गया है। एक माह बाद यात्रियों को 25 प्रतिशत बढोत्तरी के साथ यानी की 125 रुपए किराया दमोह जाने के लिए देना हेागा।

लग्जरी बसों में ज्यादा किराया देना होगा
नया किराया घोषित होने पर आम बसों के साथ ही लग्जरी बसों में भी यात्रियों को और ज्यादा किराया चुकाना होगा, जो पहले की ही तरह सामान्य बसों से ज्यादा होगा। शासन के नियमानुसार रात में चलने वाली बसों में सामान्य से 10 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा। इसी तरह डीलक्स नॉन एसी में 25 प्रतिशत, स्लीपर में 40 प्रतिशत, डीलक्स एसी बस में 50 प्रतिशत और सुपर लग्जरी में 75 प्रतिशत ज्यादा किराया देना होगा।

इनका कहना है
भोपाल में बैठक के दौरान 25 फीसदी किराए में वृद्धि पर मिले आश्वासन के बाद बसों की हड़ताल समाप्त कर दी गई है। अब सभी स्थानों से यथावत बसों का संचालन होगा।
-कमल किशोर तिवारी, अध्यक्ष बस ऑपरेटर एसोसिएशन।

 

Created On :   24 May 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story