दैनिक भास्कर हिंदी: 4 दिन चुनाव ड्यूटी में रहेंगी 600 यात्री बसें,अस्थाई परमिट पर रोक 

April 12th, 2019

डिजिटल डेस्क,सतना। सतना की 600 यात्री बसें 4 दिन लोक सभा के चुनाव की ड्यूटी पर रहेंगी। निर्वाचन कार्य के लिए इन बसों का 3 मई से 6 मई तक के लिए अधिग्रहण कर लिया जाएगा। अधिग्रहित बसों में से 500 बसें जहां पोलिंग पार्टियों के परिवहन कार्य में लगाई जाएंगी, वहीं 100 अन्य बसों को पुलिस बल के आवागमन में लगाया जाएगा। जिले में मौजूदा समय में 900 बसें रजिस्टर्ड हैं, इनमें से 250 स्कूल बस हैं। गुरुवार को इसी सिलसिले में बस मालिकों और निजी स्कूल संचालकों की साझा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि शैक्षणिक कार्य बंद होने के कारण निर्वाचन कार्य में स्कूल बसों का शत-प्रतिशत उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बसों की उपलब्धता के सवाल पर आनाकानी और बहानेबाजी नहीं चलेगी। ऐसी शिकायत पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस बीच कलेक्टर ने 4 मई से 6 मई तक यात्री बसों के अस्थाई परमिट पर भी रोक लगा दी है।

जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे भी 

कलेक्टर डा.सिंह ने स्कूल बसों में जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रुप से लगाए जाने की भी हिदायत दी। उन्होंने तय समय पर बस उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए कहा कि बसों की रवानगी सतना-मैहर, मझगवां, रामपुरबघेलान, नागौद और अमरपाटन से होगी। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ साकेत मालवीय, आरटीओ संजय श्रीवास्तव और जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह भी मौजूद थे।

उठी टैक्स फ्री की मांग

बैठक में बस ऑनर्स एसोसिएशन ने निर्वाचन कार्य के लिए अधिग्रहित की जाने वाली बसों को अधिग्रहण अवधि में टैक्स फ्री किए जाने की मांग की। मोटर मालिकों ने चुनाव के दौरान पुलिस बल के परिवहन में प्रयुक्त होने वाली बसों को 45 रुपया प्रति किलोमीटर के हिसाब से दर भुगतान की भी मांग की।  उल्लेखनीय है, अभी इस मद में 25 रुपया प्रति किलोमीटर के मान से भुगतान किया जाता है। कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह  ने इस संबंध में बस ऑनर्स एसोसिएशन से प्रस्ताव मांगे। 

पन्ना-उमरिया का भी लोड सतना पर 

लोकसभा चुनाव के दौरान जहां जिला निर्वाचन कार्यालय ने जहां सतना जिले के लिए 600 यात्री बसें अधिग्रहित करेगा, वहीं पन्ना और उमरिया जिले में निर्वाचन कार्य के लिए सतना से 80 बसें भेजी जाएंगी। खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए 6 मई और शहडोल लोकसभा क्षेत्र के लिए 29 अप्रैल को मतदान है। उमरिया के लिए 50 और पन्ना के लिए 30 बसों की जरुरत है।