दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में लॉकडाउन के विरोध में व्यापारी, प्रदर्शन जारी

April 8th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।लॉकडाउन के विरोध में शहर के विविध व्यापारी संगठनों की ओर से प्रदर्शन किया जा रहा है। मंगलवार को जहां इतवारी के व्यापारियों ने अपनी दुकानें खोली थीं, वहीं बुधवार को भी शहर भर में प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा।  व्यापारियों ने अपनी-अपनी दुकानों के सामने खड़े होकर लॉकडाउन का विरोध किया। इतवारी सर्राफा बाजार, महल, केलीबाग, बर्डी मार्केट, जरीपटका, कमाल चौक, मोमिनपुरा, स्टोन मर्चंेट आदि क्षेत्रों में व्यापारियों ने अपना विरोध दर्ज कराया। 

48 घंटे की चेतावनी : 48 घंटे में सकारात्मक निर्णय नहीं लेने पर व्यापारियों ने दुकानें खोलने की चेतावनी दी है। इतवारी में सर्राफा व्यापारियों ने अपनी दुकानों के सामने काले मास्क और काले कपड़े पहनकर विरोध प्रदर्शन किया। व्यापारियों ने लॉकडाउन को शिथिल कर व्यापार की अनुमति देने की मांग की है। सर्राफा व्यापारी गुरुवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। सुबह 11 से 11.30 बजे के बीच थाली बजाकर विरोध करेंगे। इतवारी स्थित हार्डवेयर डीलर एसोसिएशन के सदस्यों ने भी लॉकडाउन के खिलाफ  प्रदर्शन किया। "रोजी-रोटी चालू करो, लॉकडाउन बंद करो'  जैसे नारे व्यापारियों ने लगाए। उसी प्रकार मोमिनपुरा में व्यापारी दुकानें खोलकर बैठे थे। पुलिसकर्मी दुकानें बंद कराने पहुंचे, तो विवाद बढ़ गया। थोड़ी देर में विवाद शांत हुआ और व्यापारियों ने दुकानें बंद की। इतवारी के होजियरी एंड रेडीमेड गारमेंट व्यापारी गुरुवार को सुबह 11 से 12 बजे के बीच अपनी दुकानेां के सामने हाथों में काली पट्टी पकड़कर विरोध प्रदर्शन करेंगे। 

एनवीसीसी ने दिया 3 दिन का समय : नाग विदर्भ चेंबर आॅफ कामर्स ने सरकार को लॉकडाउन शिथिल करने के लिए 3 दिन का समय दिया है। चेंबर से संलग्न सभी व्यापारी संगठन अपनी दुकानों के सामने विरोध कर रहे हैं। चेंबर के अध्यक्ष अश्विन मेहाडिया व सचिव रामअवतार तोतला ने कहा कि बाजार खुले रहने पर व्यापारी एवं उसका कर्मचारी दिन भर अपनी दुकान पर बैठा रहता है, लेकिन मार्केट बंद रहने से वह रोड पर घूमते नजर आते हैं, इसलिए व्यापारियों को अपने कार्यस्थल पर कार्यरत रहने की अनुमति दी जाए।

इधर  हाथ जोड़ कर बंद कराते रहे दुकानें
बुधवार को लॉकडाउन के विरोध में व्यापारी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस बीच मनपा सतरंजीपुरा जोन के वरिष्ठ अधिकारी बाजार में दुकानें बंद करने के लिए व्यापारियों को समझाते हुए घूम रहे थे। उस समय उन्हें कुछ दुकानें खुली हुई दिखीं। उन्होंने दुकानों में जाकर व्यापारियों से हाथ जोड़कर दुकानें बंद रखने का आग्रह किया। 
सरकार जगाओ का नारा : बाजार बंद के विरोध में अब व्यापारियों ने थाली बजाओ, सरकार जगाओ का नारा दिया है। गुरुवार 8 अप्रैल को एनवीसीसी के नेतृत्व में सुबह 10.45 गांजा खेत चौक, 11 बजे इतवारी सराफा, 11.30 बजे हार्डवेयर मार्केट इतवारी, 11.45 बजे नंगा पुतला चौक क्लॉथ मार्केट, 12 बजे सीए रोड गीतांजलि टॉकीज, 12.25 बजे सीताबर्डी मेनरोड और 1.05 बजे धरमपेठ लक्ष्मीभवन चौक पर थाली बजाकर सरकार का विरोध किया जाएगा। 
 

खबरें और भी हैं...