सावधान ! निजी जानकारी चोरी कर सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर रहा है गिरोह

careful ! Gang is stealing social media account by stealing personal information
सावधान ! निजी जानकारी चोरी कर सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर रहा है गिरोह
सावधान ! निजी जानकारी चोरी कर सोशल मीडिया अकाउंट हैक कर रहा है गिरोह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंस्टाग्रॉम पर कॉपीराइट के उल्लंघन का दावा करते हुए लोगों के अकाउंट हैक कर उनकी निजी जानकारियां चुराने वाला गिरोह सक्रिय है। महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में अभिनेत्री अमीषा पटेल, अभिनेता शरद केलकर, नील नितिन मुकेश समेत कई लोगों के हैक अकाउंट रिकवर करने में मदद की है। इसके बाद लोगों को सलाह दी गई है कि वे कॉपीराइट के उल्लंघन के नाम पर एकाउंट बंद करने की धमकी देने वाले किसी भी लिंक को क्लिक न करें।

साथ ही अपने अकाउंट के वेरिफिकेशन के लिए द्विस्तरीय सुरक्षा सुनिश्चित करें। विशेष पुलिस महानिरीक्षक (साइबर) यशस्वी यादव ने बताया कि एक नए तरह का साइबर अपराध हमारी नजर में आया है जिसे लेकर नेटिजन्स को सावधान करते हुए सलाह (एडवाइजरी) जारी कर रहे हैं। इन दिनों इंस्टाग्राम कॉपीराइट फिशिंग स्कैम लोगों को निशाना बना रहा है। इसके जरिए फिशिंग वेबसाइट से संदेश भेजे जाते हैं कि उन्होंने इंस्टाग्राम के कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन किया है और 24 घंटे के भीतर उनका अकाउंट निलंबित कर दिया जाएगा। इसे रोकने के लिए एक लिंक पर क्लिक कर जरूरी जानकारी देने को कहा जाता है।

ज्यादातर लोग लिंक क्लिक कर देते हैं जिससे लोगों के पासवर्ड समेत तमाम जानकारी लेकर ठग उनका एकाउंट हैक कर लेते हैं। यादव ने बताया कि ठग लोगों के बैंक खाते से भी जुड़ी जानकारी मांगते हैं जिसके जरिए लोगों को आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लोगों को इस बात की जानकारी कर लेनी चाहिए कि कहीं उनका ईमेल या मोबाइल नंबर तो नहीं बदला गया है। साथ ही पासवर्ड बदलकर सभी डिवाइस से लॉगआउट का विकल्प चुनना चाहिए और नए पासवर्ड से लॉग इन करना चाहिए। अगर अकाउंट हैक हुआ है तो इंस्टाग्राम सिक्योरिटी और साइबर क्राइम को तुरंत इसकी जानकारी दें। अभिनेत्री अमीषा पटेल ने वीडियो संदेश जारी कर इंस्टाग्राम एकाउंट रिकवर करने में मदद करने वाली साइबर पुलिस को धन्यवाद दिया।

Created On :   6 Jan 2021 5:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story