सड़ी सुपारी को सुगंधित बनाकर पड़ोसी राज्यों में भेजने का भंडाफोड़, लाखों का माल बरामद

Case of sending rotten betel nut to the neighboring states by nagpur
सड़ी सुपारी को सुगंधित बनाकर पड़ोसी राज्यों में भेजने का भंडाफोड़, लाखों का माल बरामद
सड़ी सुपारी को सुगंधित बनाकर पड़ोसी राज्यों में भेजने का भंडाफोड़, लाखों का माल बरामद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सड़ी सुपारी को सुगंधित बनाकर उसे पड़ोसी राज्यों में भेजे जाने वाले एक गृह उद्योग पर छापा मारकर लाखों का माल बरामद किया गया। अन्न व औषधि प्रशासन (एफडीए) विभाग ने एक सामाजिक संगठन की मदद से मेहंदीबाग स्थित भरत गृह उद्योग पर छापा मारकर लाखों की सड़ी-गली व घटिया सुपारी जब्त की। एफडीए ने गोदाम सील करने के साथ ही सुपारी के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं।  

गोदाम सील, सैंपल प्रयोगशाला भेजे
दणका युवा संगठन के कार्यकर्ताआें ने भरत गृह उद्योग का सुपारी से भरा ऑटो पकड़ा आैर इसकी सूचना यशोधरा नगर पुलिस को दी। पुलिस ने घटनास्थल पहुंचकर बोरों की तलाशी ली, तो उसमें सड़ी-गली व घटिया सुपारी मिली। पुलिस व संगठन की सूचना पर एफडीए की टीम घटनास्थल पहुंची आैर कारखाने व गोदाम की तलाशी ली। गोदाम में भारी मात्रा में घटिया सुपारी मिली। एफडीए ने लाखों की घटिया व सड़ी-गली सुपारी जब्त करने के साथ ही गोदाम को सील कर दिया। एफडीए ने पुलिस बंदोबस्त व संगठन के कार्यकर्ताआें की मौजूदगी में कार्रवाई को अंजाम दिया। 

पूर्व में सूचना देने पर भी एफडीए ने नहीं की कार्रवाई
दणका युवा संगठन के संस्थापक अध्यक्ष योगेश वाडीभस्मे ने बताया कि, सालों से यहां घटिया सुपारी पर प्रक्रिया कर उसे अच्छा बनाने का कारोबार हो रहा है। एफडीए को इसके पूर्व सूचना दी गई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। संगठन ने रंगेहाथ माल पकड़ा आैर पुलिस को बुलाकर पूरे मामले का पर्दापाश किया। 

सुगंधित बनाकर मध्य प्रदेश भेजी जाती 
सुपारी के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। यह कारखाना मुरलीधार चोपड़े का बताया गया है। इलाके में काफी सालों से यह कारखाना है आैर सड़ी-गली सुपारी पर प्रक्रिया कर उसे अच्छी बताकर मध्यप्रदेश भेजी जाती है। यहां सुपारी के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे पैक किया जाता है। सुपारी पर प्रक्रिया कर इसे सुगंधित बनाया जाता था।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है : केकरे
एफडीए के सह आयुक्त शशिकांत केकरे ने बताया कि इस कारखाने में घटिया व सड़ी-गली सुपारी पर प्रक्रिया कर उसे अच्छा बनाया जाता था। यह सुपारी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सुपारी को सुगंधित बनाने का भी काम होता था। यहां से माल मध्य प्रदेश भेजा जाता था। गोदाल सील किया गया है। लाखों की सुपारी जब्त की गई है। कार्रवाई जारी होने से विस्तार से बताना मुमकीन नहीं है, लेकिन एफडीए को बड़ी सफलता मिली आैर लाखों की सड़ी व घटिया सुपारी जब्त की गई है। कार्रवाई जारी है।  
 

Created On :   16 Nov 2018 9:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story